Home > भारतीय मूल की निक्की हेली बनीं यूएन में अमेरिकी राजदूत

भारतीय मूल की निक्की हेली बनीं यूएन में अमेरिकी राजदूत

 Special Coverage News |  2016-11-24 14:02:46.0  |  वाशिंगटन

भारतीय मूल की निक्की हेली बनीं यूएन में अमेरिकी राजदूत

वाशिंगटन : अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना प्रांत की गवर्नर भारतीय मूल की निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत पद के लिए चुना है। ट्रंप ने हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत बनाए जाने की घोषणा करते हुए कहा किहेली एक कुशल और व्यावहारिक हैं। वह विश्व स्तर पर हमारा प्रतिनिधित्व करने वाली एक बेहतर राजनेता साबित होंगी।

निक्की ऐसी उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली भारतीय मूल की महिला हैं। उन्हें अमरीका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है। निक्की हेली साउथ कैरोलिना की गवर्नर हैं। वह पहली बार साल 2010 में चुन कर आई थीं और दोबारा साल 2014 में जीतीं।

रिपब्लिकन नेता संपत शिवांगी ने कहा कि इससे न केवल भारतीय-अमेरिकी समुदाय रिपब्लिकन पार्टी के करीब आएगा बल्कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध भी मजबूत होंगे शिवांगी ने कहा, ''उन्होंने बहुत अच्छा कदम उठाया है। विश्व की सर्वोच्च संस्था में भारत का भी एक दोस्त है. हो सकता है कि संरा सुरक्षा परिषद में भारत को उसका सही स्थान प्राप्त होने और अन्य महत्वपूर्ण मामलों में इसका लाभ मिले। हेली के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वह अब भी अपनी जड़ों और विरासत से जुड़ी हुई हैं।

Tags:    
Share it
Top