Breaking News
Home > Archived > ट्रम्प ने हिलेरी पर बनाई बढत, 104 पर हिलेरी तो ट्रम्प को मिले 140

ट्रम्प ने हिलेरी पर बनाई बढत, 104 पर हिलेरी तो ट्रम्प को मिले 140

 शिव कुमार मिश्र |  9 Nov 2016 3:19 AM GMT  |  New Delhi

ट्रम्प ने हिलेरी पर बनाई बढत, 104 पर हिलेरी तो ट्रम्प को मिले 140

इस समय दुनिया भर की निगाहें अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनावों के नजीतों पर लगी हुई है। राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ अपने आखिरी दौर में है और पॉप्युलर वोट्स की गिनती शुरू चुकी है। अभी तक मिले नतीजों के आधार पर रिपब्लिकन कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप आगे चल रहे हैं,जबकि डेमोक्रेट कैंडिडेट हिलेरी क्लिंटन पीछे।

डोनाल्ड ट्रंप यहां से जीते:- इंडियाना- केंटकी- वेस्ट वर्जिनिया- साउथ कैरलाइना- ओक्लहोमा

डेमोक्रेट कैंडिडेट हिलेरी यहां से जीतीं:- वर्मांन्ट- मैसचूसिट्स- न्यू जर्जी- डेलवेयर- डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (वॉशिंगटन)- मेरीलैंड

क्या होते हैं इलेक्टोरल वोट्स

जब अमेरिकी नागरिक आम चुनाव में अपना वोट डालते हैं तो अपनी पसंद के राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट के लिए ऐसा करते हैं। हालांकि, उनके राज्य के इलेक्टर्स की संख्या ज्यादा मायने रखता है। हर राजनीतिक पार्टी चुनाव से पहले सभी राज्यों के लिए क्षमतावान इलेक्टर्स चुनते हैं। इन इलेक्टर्स का वोट इलेक्टोरल वोट्स कहलाता है। सभी 50 राज्यों के इलेक्टर्स मिलकर इलेक्टोरल कॉलिज बनाते हैं, जो राष्ट्रपति का चुनाव रखते हैं। एक प्रत्याशी को जीतने के लिए 538 इलेक्टोरल वोट्स में 270 की जरूरत होती है।अधिकतर अमेरिकी राज्यों में अगर किसी प्रत्याशी को जनता का अधिकतर वोट मिलता है तो आम तौर पर उसे पार्टी के इलेक्टर्स के भी सभी वोट मिल जाते हैं। हालांकि, यहीं पर पेच है। सभी राज्यों में इलेक्टर्स की संख्या समान नहीं है। उदाहरण के तौर पर कैलिफॉर्निया में 55 इलेक्टोरल वोट्स जबकि न्यू यॉर्क में इसकी संख्या 28 है।


ट्रम्प को कुल अब तक 140 तो हिलेरी को 104 मत मिले है जबकि जीत के लिए 270 वोट चाहिए. अभी भी 60 प्रतिशत लोंगों को हिलेरी की जीत की सम्भवना.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top