Home > परमाणु हमले की धमकी पर लगाईं पाक को अमेरिका ने फटकार

परमाणु हमले की धमकी पर लगाईं पाक को अमेरिका ने फटकार

 शिव कुमार मिश्रा |  2016-10-01 07:59:26.0  |  New Delhi

परमाणु हमले की धमकी पर लगाईं पाक को अमेरिका ने फटकार

नई दिल्ली
अमेरिका ने भारत के ख़िलाफ़ परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी पर पाकिस्तान से कहा है कि एक परमाणु सक्षम देश के तौर उसे अपनी ज़िम्मेदारियां समझनी चाहिए. अमरीकी विदेश मंत्रालय के डिप्टी प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, "मैं ये कहना चाहता हूं कि ऐसे मुल्क जिनके पास परमाणु क्षमता मौजूद है, परमाणु हथियारों और मिसाइलों के इस्तेमाल को लेकर उनकी साफ़ तौर पर ये ज़िम्मेदारी बनती है कि वो इस मामले में संयम बरतें." मार्क टोनर ने साफ़ तौर पर कहा कि ऐसे मुल्कों की ज़िम्मेदारी है कि वो न सिर्फ़ 'परमाणु हथियारों का इस्तेमाल न करें बल्कि इस बारे में कोई भड़काऊ बयान भी न दें.'

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख़्वाजा मोहम्मद आसिफ़ दो साक्षात्कारों में परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी दी थी.

हाल में पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख़्वाजा मोहम्मद आसिफ़ ने धमकी दी थी कि ज़रूरत पड़ने पर वो भारत के ख़िलाफ़ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करेंगे. अमरीकी विदेश मंत्रालय के डिप्टी प्रवक्ता ने ये बयान शुक्रवार को वाशिंगटन में हुई मीडिया ब्रीफ़िंग के दौरान पत्रकारों के सवालों के जवाब में दिए. पाकिस्तान के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना पर बोलते हुए उन्होंने कहा, 'मैं सार्वजनिक तौर पर ये कहना चाहता हूं और पाकिस्तानी अधिकारियों को हमारा ये सीधा संदेश है' कि एक परमाणु सक्षम देश के तौर पर उनकी ज़िम्मेदारियां बड़ी साफ़ हैं.

इस सवाल पर कि क्या अमरीका को भारत के सर्जिकल स्ट्राइक की पहले से ख़बर थी मार्क टोनर से कोई सीधा जवाब देने से इंकार कर दिया. लेकिन ये कहा कि अमरीकी विदेश मंत्री जॉन कैरी सीधे तौर पर भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से संपर्क में हैं.


Tags:    
Share it
Top