Home > नवाज शरीफ की गई कुर्सी, जानिए- क्या है पनामा केस

नवाज शरीफ की गई कुर्सी, जानिए- क्या है पनामा केस

पनामा केस में दोषी करार दिए जाने के बाद नवाज शरीफ की कुर्सी चली गई है। वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिए गए है...

 Special Coverage News |  2017-07-28 08:20:23.0  |  New Delhi

नवाज शरीफ की गई कुर्सी, जानिए- क्या है पनामा केस

नई दिल्ली : पनामा केस में दोषी करार दिए जाने के बाद नवाज शरीफ की कुर्सी चली गई है। वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त कर दिए गए है। अब उनकी जगह 45 दिनों के लिए ख्वाजा आसिफ प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालेंगे। वह अभी पाकिस्तान के रक्षा मंत्री हैं। कोर्ट ने नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो को इस मामले का निपटारा 6 हफ्तों के अंदर करने के आदेश दिए हैं। बता दें, तीन बार पाकिस्तान के PM रहे नवाज और उनके परिवार पर करप्शन और मनी लांड्रिंग जैसे आरोप हैं।

- सुप्रीम कोर्ट मामले की जांच कर रही संयुक्त जांच समिति की रिपोर्ट पर अपना फैसला सुनाया है।
- - पांच जजों की बेंच में जस्टिस आसिफ सईद खोसा, जस्टिस एजाज अफजल खान, जस्टिस गुलजार अहमद, जस्टिस शेख अजमद सईद और जस्टिस इजाजुल अहसान शामिल थे। शरीफ के खिलाफ यह फैसला सुप्रीम कोर्ट रूम नं. 1 में सुनाया गया।
- इस केस में पिटीशन दाखिल करने वाले आवामी मुस्लिम लीग चीफ शेख राशिद, जमात-ए-इस्लामी के चीफ सिराजुल इस्लामी हक के कोर्ट में मौजूद थे।
- तनाव की आशंका देखते हुए सुप्रीम कोर्ट के आसपास सिक्युरिटी टाइट कर दी गई है। इस्लामाबाद पुलिस और पंजाब रेंजर्स समेत अन्य फोर्सेज के करीब 3 हजार जवान तैनात किए गए हैं।
- बता दें कि नवाज और उनके परिवार पर विदेश में संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगा है और इसी को लेकर जेआईटी ने 10 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी।
- नवाज शरीफ और उनके परिवार पर प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए लंदन में प्रॉपर्टी बनाने के आरोप हैं और इसका खुलासा पिछले साल पनामा पेपर लीक में हुआ था।
- पनामा पेपर्स में बताया गया है कि नवाज की राजनीतिक उत्तराधिकारी और उनकी बेटी मरियम नवाज ने लंदन में लाखों डॉलर की प्रॉपर्टी बनाई है। साथ ही उनपर मनी लॉन्ड्रिंग का भी आरोप है।
- जस्टिस आसिफ सईद खोसा की अध्यक्षता वाली पांच जजों की बेंच ने फैसला सुनाया है।

Tags:    
Share it
Top