Home > भारत दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया पहुंच पीएम ने भारतियों को दिया बड़ा झटका

भारत दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया पहुंच पीएम ने भारतियों को दिया बड़ा झटका

 Arun Mishra |  2017-04-18 08:40:40.0  |  New Delhi

भारत दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया पहुंच पीएम ने भारतियों को दिया बड़ा झटकाऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री टर्नबुल के साथ पीएम मोदी

नई दिल्ली : भारत दौरे से लौटने के बाद आस्ट्रलिया के पीएम मैलकॉम टर्नबुल ने भारतीयों के लिए एक झटका देनेवाला फैसला लिया है। ऑस्ट्रेलिया ने मंगलवार को अपने उस वीजा प्रोग्राम को रद्द कर दिया, जिसका इस्तेमाल 95 हजार से ज्यादा विदेशी कामगार करते थे। इनमें से अधिकांश भारतीय हैं, जिनके बाद ब्रिटेन और चीन का नंबर आता है। ऑस्ट्रेलिया के मुताबिक, देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है।

रद्द किए गए वीजा प्रोग्राम का नाम है- 457 वीजा। इसके जरिए कंपनियों को स्किल्ड जॉब्स में विदेशी कामगारों को अधिकतम चार साल तक रखने की इजाजत मिलती है। यह ऐसा क्षेत्र है, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई कामगारों की कमी मानी जाती है।

प्रधानमंत्री मैलकॉम टर्नबुल ने कहा "हम आव्रजन देश हैं, लेकिन आस्ट्रेलियाई कामगारों को अपने देश में रोजगार में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। इसीलिए हम 457 वीजा समाप्त कर रहे हैं। इस वीजा के जरिये अस्थायी तौर पर विदेशी कर्मचारी हमारे देश में आते हैं। "यह वीजा रखने वालों में ज्यादातर भारत के हैं। उसके बाद ब्रिटेन और चीन का स्थान है।

उन्होंने कहा, "हम 457 वीजा को रोजगार का पासपोर्ट होने की अब अनुमति नहीं देंगे और ये रोजगार आस्ट्रेलियाई के लिए होने चाहिए।" एबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक 30 सितंबर की स्थिति के मुताबिक आस्ट्रेलिया में 95,757 कर्मचारी 457 वीजा कार्यक्रम के तहत काम कर रहे थे। अब इस कार्यक्रम की जगह दूसरा वीजा कार्यक्रम लाया जाएगा।

Tags:    
Share it
Top