Home > मोदी को पछाड़ डोनाल्ड ट्रंप बने 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016'

मोदी को पछाड़ डोनाल्ड ट्रंप बने 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016'

 Special Coverage News |  2016-12-07 12:55:46.0  |  New Delhi

मोदी को पछाड़ डोनाल्ड ट्रंप बने टाइम पर्सन ऑफ द ईयर 2016

नई दिल्ली: टाइम मैगज़ीन ने अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 2016 के 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर' चुन लिया है। राजनीतिक गलियारों में पहली बार कदम रखने वाले ट्रंप के चुनावी प्रचार ने उन्हें दुनियाभर में मशहूर कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'रीडर्स चॉइस' बने थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के बड़े दावेदार थे। मोदी जनता के पसंदीदा भी रहे। उन्हों टाइम पत्रिका के 'पर्सन ऑफ द ईयर' के वार्षिक सम्मान के लिए ट्रंप और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ नामांकित किया गया था।

बता दें कि टाइम के संपादकों ने 2016 के 'पर्सन ऑफ द ईयर' के लिये 11 लोगों की सूची बनाई है। ये वो लोग हैं जो खबरों में बने रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाइम के ही 'पर्सन ऑफ द ईयर 2016' के लिये ऑनलाइन रीडर पोल को जीता था। पीएम मोदी को वोटो देने वाले रीडर्स में बड़ी तादाद में भारतीय शामिल हैं। वहीं ट्रंप का चुनाव एडीटर्स ने किया। पिछले साल जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्कल टाइम की पर्सन ऑफ द ईयर रही थीं।

टाइम पर्सन ऑफ इ ईयर के दावेदारों में इस बार पीएम मोदी के अलावा ट्रंप, पुतिन, मार्क जुकरबर्ग, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन, यूके इंडिपेंडेंट पार्टी के नेता निगेल फैरेज, अमेरिकी जिमनास्ट और ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सिमोन बिल्स, अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन और गायिका बेयोंस आदि शामिल थे। पीएम मोदी पर बात करते हुए टाइम ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की अर्थव्यवस्था को ऐसी स्थिति में ले गये हैं जो उभरते बाजार के तौर पर दुनिया की सबसे सकारात्मक कहानी है।

Tags:    
Share it
Top