राष्ट्रीय

पाकिस्तान के आए बुरे दिन, डोनाल्ड ट्रंप ने नवाज शरीफ को दो दिन में दिया बड़ा दूसरा झटका

Arun Mishra
23 May 2017 12:34 PM GMT
पाकिस्तान के आए बुरे दिन, डोनाल्ड ट्रंप ने नवाज शरीफ को दो दिन में दिया बड़ा दूसरा झटका
x
File Photo
अब अमेरिका की खैरात पर नहीं पल सकेगा पाक!
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को बड़ा झटका देने का वाला कदम उठाया है। ट्रंप ने पाकिस्तान को आर्थिक मदद के रूप में दी गई धनराशि को कर्ज में तब्दील करने का प्रस्ताव रखा है। व्हाइट हाउस ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि ट्रंप ने कांग्रेस के सामने इस प्रस्ताव को भेजा है। मगर इसका फैसला ट्रंप प्रशासन ने विदेश मंत्रालय पर छोड़ दिया है, विदेश मंत्रायल तय करे कि इस फैसले को लागू करना है या नहीं।

डोनाल्ड ट्रंप ने अपने वार्षिक बजट में प्रस्ताव दिया है कि पाकिस्तान को अमेरिका की तरफ से सैन्य उपकरणों की खरीद के लिए दिए जाने वाले अनुदान को कर्ज में तब्दील कर देना चाहिए। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इस मुद्दे पर अंतिम फैसला विदेश मंत्रालय पर छोड़ दिया है। ट्रंप के इस कदम को विदेशी मदद के बजट कम करने के प्रयासों के तौर पर देखा जा रहा है ताकि अमेरिकी सेना के बढ़े हुए खर्च को पूरा करने में मदद मिल सके।

पाकिस्तान के अलावा यह प्रस्ताव दूसरे देशों के लिए भी लाया गया है। व्हाइट हाउस में बजट प्रबंधन कार्यालय के निदेशक मिक मुलवाने ने बताया कि ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान समेत कई देशों के लिए ये प्रस्ताव किया गया है। उन्होंने बताया कि जिन देशों के साथ विदेशी सैन्य वित्तपोषण कार्यक्रम चल रहा है, उस मदद को बदलकर वित्तीय कर्ज कर देने का प्रस्ताव दिया गया है।

हालांकि व्हाइट हाउस ने इसे एक विकल्प बताया है और साथ ही कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो यह सैन्य उपकरण खरीदने के लिए पाकिस्तान को दिए जाने वाले मूल वित्तीय अनुदान के रूप में ही तब्दील हो जाएगा। अमेरिका का मानना है कि ये आर्थिक मदद अनुदान के रूप में दी जाए या कर्ज के लिए सब्सिडी के तौर पर, इसका फैसला विदेश मंत्रालय करेगा।
Next Story