Home > सोमालिया भयंकर सूखे की चपेट में, हैजे से 110 की मौत

सोमालिया भयंकर सूखे की चपेट में, हैजे से 110 की मौत

 शिव कुमार मिश्र |  2017-03-06 02:27:55.0  |  नई दिल्ली

सोमालिया भयंकर सूखे की चपेट में, हैजे से 110 की मौत

अफ़्रीकी देश सोमालिया इस समय भयंकर सूखे की चपेट में है. अब यंहां खाने पीने की शुद्ध चीजें नहीं मिलने से हैजा फ़ैल गया है. बीते तीन दिन में पानी और भूख के चलते अब तक 110 लोग दम तोड़ चुके है. बहीं सैकड़ों लोग इस बीमारी की चपेट में है.

सोमालिया के प्रधानमंत्री अली हसन खेर न जानकारी देते हुए कहा है कि सूखे के कारण उतपन्न समस्या से हुई मौतें चिंताजनक है. लेकिन इस समस्या को लेकर सरकार प्राथममिकता से निपटने में लगी हुई है जिसके बहुत जल्दी सार्थक परिणाम आयँगे.


वहीँ देश के कृषिमंत्री मोहम्मद हसन फिकी ने कहा है कि अब हैजे कि स्तिथि नियंत्रण के बाहर हो चुकी है. देश में आपातकाल लागू करके अंतरराष्ट्रीय मदद की आवश्यकता बताई है. सरकार को मदद को मदद के लिए आवश्यक कदम उठने की जरूरत है.


इससे पहले सयुंक्त राष्ट्र की संस्था यूनिसेफ ने फरवरी के महीने में रिपोर्ट जारी करके पहले ही बताया था की सोमालिया में 3.5 लाख बच्चे कुपोषण का शिकार होकर गम्भीर बीमारी की चपेट में है. और अब सूखे के कारण तीन लाख बच्चों पर कुपोषण का खतरा मंडराया हुआ है.


आपको बता दें कि इस पूर्वी अफ़्रीकी देश में 2011 में भयंकर सूखे कि चपेट के चलते ढाई लाख लोग मौत मुंह में समां चुके है. इस बार फिर हालत पहले जैसे ना हो जाएँ इसलिए सरकार पहले से ही लगी हुई है.

Tags:    
Share it
Top