Home > पाकिस्तान: छठी क्लास के छात्र ने प्रेसिडेंट ऑफिस पर चोरी के आरोप में किया मुकदमा

पाकिस्तान: छठी क्लास के छात्र ने प्रेसिडेंट ऑफिस पर चोरी के आरोप में किया मुकदमा

 Special Coverage News |  2016-12-24 14:10:33.0  |  Islamabad

पाकिस्तान: छठी क्लास के छात्र ने प्रेसिडेंट ऑफिस पर चोरी के आरोप में किया मुकदमा

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में छठी क्लास के एक स्टूडेंट ने प्रेजिडेंट ऑफिस पर अपना भाषण चुराने का आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है। पाकिस्तान के 11 वर्षीय मुहम्मद सबील हैदर नामक स्टूडेंट ने पाकिस्तान के निर्माता मोहम्मद अली जिन्ना की सालगिरह पर अपने तैयार किए भाषण को चुराने के आरोप में राष्ट्रपति ममनून हुसैन के कार्यालय पर इस्लामाबाद हाई कोर्ट में मुकदमा दायर किया है।

खबरों के मुताबिक, बच्चे की उम्र काफी कम है यही वजह है कि उसके पिता ने यह मामला दर्ज कराया है। 11 साल का मुहम्मद सबील हैदर इस्लामाबाद मॉडल कॉलेज फॉर ब्वायज में पढ़ता है। इस स्टूडेंट का आरोप है कि बिना उसकी मंजूरी लिए ही अधिकारियों ने उसका भाषण चुराया है।

दरअशल सबील ने कहा कि 22 दिसंबर को इस्लामाबाद स्थित प्रेसिडेंट हाउस में उसे एक भाषण देने के लिए चुना गया था। इस मौके को रेकॉर्ड कर 25 दिसंबर को इसकी ब्रॉडकास्टिंग पाकिस्तानी टेलिविजन पर की जानी थी। 25 दिसंबर को मुहम्मद अली जिन्ना का 141वां जन्मदिवस है। सबील जब भाषम देने प्रेसिडेंट हाउस पहुंचा, तो उसे बताया गया कि अब वह भाषण नहीं दे सकता।

सबील की ओर से दाखिल याचिका में उसके पिता ने आरोप लगाया है कि सबील द्वारा लिखे गए भाषण को 10वीं क्लास के एक स्टूडेंट ने पढ़ा। हैदर के वकील ने इसे 'चोरी' बताते हुए मामले को बौद्धिक संपदा अधिकारों एवं कॉपीराइट आदि का उल्लंघन करार दिया। इसके तहत किसी व्यक्ति द्वारा लिखी गई कोई साहित्यिक रचना बिना उसकी मंजूरी के कोई और इस्तेमाल नहीं कर सकता है। उसने मांग की कि प्रतिवादियों को इलेक्ट्रॉनिक या सोशल मीडिया पर भाषण पेश करने से रोका जाए। अदालत ने इस मामले में अपना फैसला अभी सुरक्षित रखा है।

Tags:    
Share it
Top