Home > ब्रिक्स सम्मेलन : पीएम मोदी बोले, शांति और विकास के लिए सहयोग की जरूरत

ब्रिक्स सम्मेलन : पीएम मोदी बोले, शांति और विकास के लिए सहयोग की जरूरत

पीएम ने कहा कि हमारे देश का युवा होना हमारी सबसे बड़ी ताकत है। भारत ने काले धन के खिलाफ जंग छेड़ी है। गरीबी से लड़ने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया...

 Arun Mishra |  2017-09-04 04:49:44.0

ब्रिक्स सम्मेलन : पीएम मोदी बोले, शांति और विकास के लिए सहयोग की जरूरत

शियामेन : चीन के श्यामन ब्रिक्स सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने चीन पहुंच चुके हैं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीएम मोदी का औपचारिक स्वागत किया। ये ब्रिक्स का 9वां सम्मेलन है। ब्रिक्स में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल है।

इस सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि शांति और विकास के लिए सहयोग की जरूरत है। हमारा मिशन गरीबी को हटाना, स्वास्थ्य, सफाई, कौशल, खाद्य सुरक्षा, लैंगिक समानता, शिक्षा सुनिश्चित करना है।
पीएम ने कहा कि हमारे देश का युवा होना हमारी सबसे बड़ी ताकत है। भारत ने काले धन के खिलाफ जंग छेड़ी है। गरीबी से लड़ने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया. हम स्वास्थ्य, शिक्षा और स्वच्छता का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। पीएम मोदी ने आगे का कि ब्रिक्स में पांचों देश एक बराबर हैं। ब्रिक्स बैंक ने कर्ज देना शुरू किया है, इससे पांच सदस्य देशों को फायदा होगा।

Image Title


चिनफिंग ने सम्मेलन शुरू होने से पहले ब्राजील, रूस और दक्षिण अफ्रीका के नेताओं की अगवानी की। नौवां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन चीन के इस बंदरगाह शहर श्यामन के कन्वेशन सेंटर में हो रहा है और मोदी यहां पहुंचने वाले तीसरे नेता थे। उनके बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यहां पहुंचे।

Tags:    
Share it
Top