Home > भारत पाक मैच से पहले इस आतंकी हमले से लंदन दहल गया

भारत पाक मैच से पहले इस आतंकी हमले से लंदन दहल गया

क्या है आतंकी हमले की असलियत

 शिव कुमार मिश्र |  2017-06-04 03:51:56.0  |  दिल्ली

भारत पाक मैच से पहले इस आतंकी हमले से लंदन दहल गया

आतंकी हमलों के कहर से लगातार जूझ रहे लंदन को इस बार के हमले ने हिला कर रख दिया. ब्रिट्रेन में बीते दिनों से लगातार हो रही आतंकी घटना से लंदन निवासियों में खौफ पैदा कर दिया है.


तीन बढ़ी घटना

पहली आतंकी घटना लंदन ब्रिज पर हुई, जहां एक सफेद रंग की वैन ने पैदल चलते लोगों को टक्कर मार दी थी. इस हमले में छह लोगों के मारे जाने की खबर है. पुलिस ने लंदन ब्रिज पर पहुंच कर हालात को संभाला ही था कि बरो मार्केट में चाकूबाजी की घटना सामने आई. लंदन में हुए इस आतंकी हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस ने ली है. आईएसआईएस ने एक ट्वीट कर कहा कि हम इस हमले का जश्न मना रहे हैं. बताया जा रहा है कि पुलिस ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया है.


आज भारत-पाकिस्तान का क्रिकेट मैच

भारत के लिए चिंता की बात ये है कि बर्मिंघम में आज टीम इंडिया और भारतीय क्रिकेट प्रेमी मौजूद हैं. ब्रिटेन के समय के मुताबिक 10.30 बजे मैच होना है. लंदन से बर्मिंघम की दूरी करीब 160 किलोमीटर है. ऐसे में कई ऐसे भी यात्री हैं जो आज ही लंदन से बर्मिंघम जाने वाले थे.


22 मई को मैनचेस्टर इलाके में हुआ था आत्मघाती हमला

22 मई को मैनचेस्टर इलाके में मैनचेस्टर एरिना में आत्मघाती हमला हुआ था. जिसमें 22 लोग मारे गए और 120 घायल हो गए थे. 22 मार्च को वेस्टमिनस्टर इलाके में कार पैदल यात्रियों पर चढ़ा दी थी. इस हमले में 6 लोग मारे गए थे और 49 लोग घायल हुए थे. 70 दिनों के अंदर ये ब्रिटेन में ये तीसरा आतंकी हमला है.


लंदन में हुए इस आतंकी हमले के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ''हम यूके के साथ हैं और लंदन के लिए जो कुछ भी जरूरी होगा करेंगे. हम आपके साथ हैं. भगवान की कृपा रहे.''



वैक्सोल एरिया में हुई चाकूबाजी को लंदन पुलिस ने आतंकी हमला नहीं माना. लेकिन पहली दोनों घटनाओँ को आतंकी हमला घोषित कर दिया गया है. ये हमला ऐसे दिन हुआ है जब भारत और पाकिस्तान का मैच चंद घंटे बाद खेला जाना है. भारतीय टीम घटनास्थल से करीब 160 किलोमीटर दूर बर्मिंघम में है. जहां भारतीय समयानुसार आज शाम तीन बजे क्रिकेट मैच खेला जाना है.


घटना के बाद लंदन में एक मील का इलाका खाली करा दिया है. भारतीय समय के मुताबिक रात करीब तीन बजे ये हमला हुआ है. लंदन ब्रिज को तुरंत बंद किया गया है. आसपास के मेट्रो स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. पुलिस इस मामले में तीन हथियारबंद लोगों की तलाश कर रही है.

Tags:    
Share it
Top