Home > इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके, 54 लोगों की मौत और कई ईमारतें ढही

इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके, 54 लोगों की मौत और कई ईमारतें ढही

 Special Coverage News |  2016-12-07 08:19:11.0  |  New Delhi

इंडोनेशिया में तेज भूकंप के झटके, 54 लोगों की मौत और कई ईमारतें ढही

बांदा असेह: इंडोनेशिया के असेह प्रांत में बुधवार को आए तेज भूकंप के कारण अभी तक 54 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल है। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। भूकंप की वजह से लोग अपने घरों को छोड़कर खुले आसमान के नीचे आ गए।

इस प्राकृतिक आपदा में ध्वस्त हो चुकी क्षतिग्रस्त इमारतों के मलबों में लोगों की खोज के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान चलाया जा रहा है। बचावकर्मी भूकंप के कारण ध्वस्त हुई इमारतों का मलबा हटाने का प्रयास कर रहे हैं। माना जा रहा है कि मलबे के नीचे कई लोग दबे हो सकते हैं।

असेह प्रांत में सैन्य प्रमुख मेजर जनरल ततांग सुलेमान ने बताया कि भूकंप के केंद्र के सबसे नजदीक स्थित पीडी जाया जिले में 52 लोगों की मौत हुई है। पड़ोसी बिरेयन जिले में दो अन्य लोगों की मौत हुई है। राष्ट्रीय आपदा राहत एजेंसी ने बताया कि 78 लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं।

जिला प्रमुख अय्यूब अब्बास ने बताया कि भूकंप के केंद्र से 18 किमी दूर दक्षिण पश्चिम में स्थित इस जिले में अनेक मस्जिदों समेत 40 से ज्यादा इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। सड़कों में दरारें आ गई हैं और बिजली के खंबे गिर पड़े हैं।

असेह प्रांत में साल 2004 में 9.2 तीव्रता का भूकंप आया था जिसकी वजह से सूनामी की लहरें भी उठी थीं। तब प्रभावित इलाकों में जानमाल का खासा नुकसान हुआ था। भूकंप के ताज़ा झटकों के बाद इंडोनेशिया के मौसम विभाग का कहना है कि सूनामी की फिलहाल कोई चेतावनी नहीं है।

Share it
Top