Home > उत्तर कोरिया में भूकंप के झटके, तानाशाह किम जोंग ने करवाया पांचवां परमाणु परीक्षण, पड़ोसी देश परेशान

उत्तर कोरिया में भूकंप के झटके, तानाशाह किम जोंग ने करवाया पांचवां परमाणु परीक्षण, पड़ोसी देश परेशान

 Admin5 |  2016-09-09 06:42:09.0  |  North Korea

उत्तर कोरिया में भूकंप के झटके, तानाशाह किम जोंग ने करवाया पांचवां परमाणु परीक्षण, पड़ोसी देश परेशान

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का एक और तहलका आज पूरी दुनिया के सामने आया। उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल में शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। जब पूरे देश में स्थापना दिवस का जश्न मनाया जा रहा था तो इस बीच तानाशाह ने 5वां परमाणु परीक्षण करवा दिया। उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण की पुष्टि भी कर दी है। इससे पहले दक्षिण कोरिया ने पहले ही संदेह जताया था कि भूकंप के झटके परमाणु परीक्षण का नतीजा हैं।

सरकारी टेलीविजन ने घोषणा की कि उत्तर कोरिया ने अपना पांचवां परमाणु परीक्षण किया है। उसने बताया कि अब उत्तर कोरिया बैलिस्टिक रॉकेटों पर परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम हो गया है। उसने बताया कि परीक्षण में किसी प्रकार की परमाणु सामग्री का रिसाव नहीं हुआ है और पर्यावरण पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ा है। वहीं इससे पहले उत्तर कोरिया में 5.3 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया है। इसके बाद दक्षिण कोरिया की सरकारी सूचना एजेंसी ने जानकारी दी कि निश्वित तौर पर ये परमाणु परीक्षण है।

अमेरिका, यूरोप और चीन की भूकंप जांचने वाली एजेंसियों के अनुसार भूकंप सतही स्तर पर 0030 जीएमटी पर आया था। चीन के विशेषज्ञों का कहना है कि ये भूकंप का झटका नहीं बल्कि संदिग्ध विस्फोट था। जापान के सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि इस बात की पूरी संभावना है कि उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया है। जापान ने संबंधित मंत्रालय को इस घटना के बारे में ज्यादा जानकारी हासिल करने का काम भी दे दिया है।

दक्षिण कोरिया के सरकारी अधिकारियों ने परमाणु परीक्षण की संभावना व्यक्त की है। सोल ने इसके बाबत आपातकालीन राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की बैठक बुलाई है। इसके बाद अमेरिका के भूगर्भ वैज्ञानिकों ने भी इसकी अधिकाधिक आशंका व्यक्त की। व्हाइट हाउस इस घटना पर सीधे नजर बनाए हुए है। अमेरिकी भूगर्भ एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर इसे एक विस्फोट की संज्ञा दी है।

दो महीने पहले ही अमेरिका की उत्तर कोरिया की निगरानी परियोजना अमेरिकी 38 उत्तर ने सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण स्थल पर बड़े पैमाने पर गतिविधि रिकॉर्ड की थी। अमेरिका ने 6 जुलाई को उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को मानवाधिकारों के हनन के लिए ब्लैकलिस्टिड कर दिया था। जिसके बाद से ही ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि उत्तर कोरिया पांचवां परमाणु परीक्षण कर सकता है।

इसी साल जनवरी माह में हुए चौथे परमाणु परीक्षण के बाद उत्तर कोरिया के खिलाफ आर्थिक और दूसरे प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया गया था। लेकिन अमरीका और चीन के बीच बढ़ते तनाव की वजह से उत्तर कोरिया के खिलाफ कोई साझा कदम उठाने में दिक्कत आ सकती है। चीन उत्तर कोरिया का सबसे करीबी देश है। हालांकि, वो उसके परमाणु परीक्षणों के खिलाफ है लेकिन साथ ही कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहता जिससे दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच तनाव पैदा हो।

Tags:    
Share it
Top