Home > कुलभूषण मामले में ICJ कोर्ट में मिली हार से बौखलाया पाक, फिर बदली रणनीति

कुलभूषण मामले में ICJ कोर्ट में मिली हार से बौखलाया पाक, फिर बदली रणनीति

 Vikas Kumar |  2017-05-19 13:40:57.0  |  नई दिल्ली

कुलभूषण मामले में ICJ कोर्ट में मिली हार से बौखलाया पाक, फिर बदली रणनीति

नई दिल्ली : पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ने जाधव की फांसी पर अंतिम फैसले तक रोक लगा दी। इंटरनेशनल कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा है की जब तक ICJ ना कहे पकिस्तान जाधव पर कार्रवाई न करें।

इंटरनेशनल कोर्ट में पाकिस्तान को मिली हार के बाद अब पकिस्तान ने एक नया फैसला किया है। पाकिस्तान अब अंतर्राष्ट्रीय अदालत (ICJ) में अपना पक्ष मजबूती से रखने के लिए वकीलों की नई टीम का सहारा लेगा। अब जाधव मामले में आईसीजे में नए वकील पाकिस्तान का पक्ष रखेंगे।

इस मामले में पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान के वकीलों ने आईसीजे में जाधव मामले में अपना पक्ष बेहद मजबूती से रखा। लेकिन कोर्ट ने जाधव की फांसी पर अंतिम फैसले तक रोक लगा दी, जो इस्लामाबाद के लिए धक्के की तरह है।

सरताज अजीज ने कहा कि ICJ कोर्ट ने जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करने का आदेश नहीं दिया है, बल्कि केवल अपनी राय रखी है। जाधव को राजनयिक संपर्क प्रदान करने पर अभी फैसला नहीं लिया गया है। सरताज अजीज ने कहा, 'पाकिस्तान की सुरक्षा सर्वोपरि है और हमें अपनी संप्रभुता के मौलिक अधिकार को बनाए रखना है।'

बता दें इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (ICJ) में भारत को जीत दिलाने वाले हरीश साल्‍वे को सोशल मीडिया जहां सैल्‍यूट कर रहा है वहीं पाकिस्‍तान की तरफ से लड़ने वाले खावर कुरैशी के खिलाफ पाक जनता में रोष है। सोशल मीडिया में पाक वकील की काफी आलोचना हो रही है।

दरअशल उनकी इस बात के लिए बड़ी किरकरी हो रही है कि पाकिस्‍तान को अपना पक्ष रखने के लिए 90 मिनट का समय मिला था लेकिन खावर कुरैशी ने केवल 50 मिनट में ही अपनी दलील पूरी कर ली। वहीँ भारत की तरफ से हरीश साल्‍वे ने जबर्दस्‍त ढंग से डेढ़ घंटे के समय में दमदार दलीलें देकर भारतीय पक्ष को खूबसूरती से पेश किया। और कल का फैसला भारत के पक्ष में आया।

Tags:    
Share it
Top