Home > दुनिया का पहला ऐसा बच्चा, जिसे 3 लोगों ने दिया जन्म, जानकर हैरान रह जाएंगे

दुनिया का पहला ऐसा बच्चा, जिसे 3 लोगों ने दिया जन्म, जानकर हैरान रह जाएंगे

 Admin5 |  2016-09-28 10:38:08.0  |  New Delhi

दुनिया का पहला ऐसा बच्चा, जिसे 3 लोगों ने दिया जन्म, जानकर हैरान रह जाएंगे

दुनिया की अब तक की सबसे आश्चर्यजनक घटना सामने आई है। जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने पहली बार तीन लोगों की एक संतान के लिए नई तकनीक का प्रयोग करते हुए यह कारनामा किया है। वैज्ञानिकों द्वारा इस नई तकनीक से भ्रूण में तीन माता-पिता के डीएनए को एक साथ शामिल किया और फिर बच्चे को जन्म दिया। अमेरिकी वैज्ञानिक इस आश्चर्यचकित कारनामे से दुनियाभर में अभी सुर्खियों में है।

अमेरिका के न्यू साइंटिस्ट मैग्जीन की रिपोर्ट के अनुसार 3 पैरेंट्स के जरिए जन्मा बच्चा अभी बिल्कुल स्वस्थ है और जन्म के दौरान कोई भी परेशानी नहीं हुई। बच्चे की मां के शरीर में लेघ सिंड्रोम नाम की बीमारी के जींस मौजूद थे, इस बीमारी में महिला स्नायु प्रणाली से पीड़ित थी। इस बीमारी के कारण मां के द्वारा ही यह बीमारी उसके पहले के दो बच्चों तक पहुंची थी, जिससे दोनों की मौत हो चुकी है। इन महिला का एक-दो नहीं बल्कि 4 बार गर्भपात हो चुका है। इन समस्याओं से जूझने के बाद महिला अपने पति के साथ न्यूयार्क के न्यू होप फर्टीलिटी सेंटर के डॉक्टर डॉन झैंग हेल्प लेने पहुंची। अब यह दंपती उस रोगयुक्त जीन का वाहक नहीं है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका में इस नए तकनीक द्वारा तीन माता-पिता की संतान को जन्म देने की स्वीकृति नहीं है। इस तकनीक के जरिए रोग युक्त माइटोकांड्रिया मां के जीन से हटाया गया। वैज्ञानिक ने मां के डीएनए के नाभिकीय का ही इस्तेमाल किया और इसे दानकर्ता के अंडाणु से जोड़ दिया। स्पिंडल न्यूक्लीयर ट्रांसफर की इस तकनीक में मां और दानकर्ता के दो अंडाणुओं का इस्तेमाल किया गया। फिर इसे निषेचित करके इसका संपर्क पिता के शुक्राणु से कराया गया।

Tags:    
Share it
Top