Home > Archived > चेहरे के दाग-धब्बों को चुटकियों में दूर कर देंगे ये घरेलू उपाय

चेहरे के दाग-धब्बों को चुटकियों में दूर कर देंगे ये घरेलू उपाय

 आलोक मिश्रा |  27 Oct 2016 12:42 PM GMT  |  New delhi

चेहरे के दाग-धब्बों को चुटकियों में दूर कर देंगे ये  घरेलू   उपाय

चेहरे पर होने वाले काले दाग-धब्बे आपकी सुंदरता पर असर डालते हैं और आप अपने फ्रेंड सर्किल में हीन भावना महसूस करते हैं। कई बार चेहरे को साफ करने के लिए तमाम तरह के कृत्रिम उपाय भी अपनाते हैं। इनसे आपको फायदा तो होता है लेकिन कुछ महीनों बाद आपके चेहरे पर यह समस्या फिर से होने लगती है।कई बार इस तरह के कृत्रिम उपाय आपके चेहरे को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचा देते हैं। जबकि कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप अपने चेहरे पर रंगत पा सकते हैं।

इस लेख के जरिये हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय जिनके प्रयोग से आप दाग-धब्बों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं|

टमाटर का रस

चेहरे पर होने वाले काले दाग व धब्बों को मिटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर मलें। यदि आपके चेहरे पर ये ज्यादा हो रहे हैं तो टमाटर में नींबू के रस की दस से 12 बूंदे मिलाकर इस मिश्रण को चेहरे पर मलें। यह आपके मुंह पर पूरी तरह सूख जाएं तो चेहरे को गुनगुने पानी से धुल लें। इससे आपको दाग-धब्बों में राहत मिलेगी।

नारियल पानी लाभकारी

काले दाग-धब्बों की परेशानी होने पर नारियल पानी का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। दरअसल मुंह पर मुंहासों, काले दाग-धब्बों की परेशानी पेट खराब होने के कारण ज्यादा होती है। यदि आप नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन शुरू कर दें तो यह आपके पेट को दुरुस्त रखेगा और आपका चेहरा हमेशा दाग रहित रहेगा।

नींबू पानी

अक्सर पेट की खराबी के कारण चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आते हैं। इनसे राहत पाने के लिए दिन में कम से कम एक बार नींबू पानी का सेवन शुरू कर दें। आप देखेंगे कि कुछ ही हफ्तों में आपका चेहरा पहले की तरह फिर से चमकने लगेगा।
इसके अलावा आप चाय के गुनगुने पानी से चेहरे को धोकर बादाम रोगन से मालिश कर लें। ऐसा करने से चेहरे के धब्बों और आंखों के पास की कालिमा दूर हो जाती है।

मसूर की दाल पीसकर लगाएं

मसूर की दाल और बरगद के पेड़ की नर्म पत्तियां पीस लें। अब इसमें दालचीनी पीसकर दूध की मलाई भी मिला लें। इन सभी को मिलाकर बनने वाले पेस्ट को मुंहासों से बनने वाले दाग-धब्बों पर लगा लें। इसे कुछ देर तक सूखने दें। जब यह हल्का-हल्का गीला हो तो इसे उबटन की तरह मुंह पर रगडें। बाद में अपने मुंह को ठंडे पानी से धुल लें।

मेथी के पत्तों का फेसपैक

चेहरे पर होने वाले दाग-धब्बों को हटाने में मेथी काफी असरकारक होती है। इसलिए आप मेथी के पत्तों का फेसपैक बनाकर चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे चेहरे के दाग धब्बों पर प्रयोग कर सकते हैं। इस पैक को 15-20 मिनट चेहरे पर रखें और ठंडे पानी से धो लें।

दही का प्रयोग

दही का प्रयोग आपके चेहरे को कोमल बनाता है। चेहरे पर कुछ देर तक दही का उबटन करें। उबटन करने के बाद इसे कुछ देर तक सूखने दें। पूरी तरह सूखने के बाद इसे कच्चे दूध से धो लें। कच्चा दूध और दही चेहरे को गोरा बनाने के साथ ही दाग-धब्बों से भी छुटकारा दिलाता है।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने चेहरे के दाग धब्बो से छुटकारा पा सकते है | और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही है |

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top