Home > Archived > डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं खानी चाहिए ये दवाई ,वरना परिणाम होंगे भयानक

डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं खानी चाहिए ये दवाई ,वरना परिणाम होंगे भयानक

 आलोक मिश्रा |  1 Nov 2016 11:13 AM GMT  |  New delhi

डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं खानी चाहिए ये दवाई ,वरना परिणाम होंगे भयानक

आजकल ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम के साथ सिरदर्द और बदन दर्द जैसी तकलीफों से निजात पाने के लिए सेल्फ मेडिकेशन का रास्ता अपना लेते हैं.

लोग खुद डॉक्टर बन जाते हैं और खुद ही अपने मर्ज का इलाज करने में जुट जाते हैं. ये तरीका तकरीबन सभी को अच्छा और सस्ता लगता है.

डॉक्टर के पास जाने के बजाय लोग मेडिकल से कुछ ऐसी दवाएं ले आते हैं, जो कुछ पल के लिए आपकी तकलीफ को दूर तो कर देते हैं, लेकिन अगर इन दवाइयों को खाने की लत लग जाए तो फिर ये आपके शरीर को कई तरह की बीमारियां भी दे सकते हैं.
इन दवाइयों में शामिल पैरासीटामॉल एक ऐसी दर्द निवारक दवा है जो आसानी से मेडिकल दुकानों पर बिना डॉक्टर की स्लिप के मिल जाती है. लेकिन अगर सालों से आप मामूली बुखार या दर्द में इस दवा का सेवन करते आ रहे हैं तो हम बता दें कि ये आपको फायदा कम और नुकसान ज्यादा पहुंचा सकता है.

आइए हम आपको बताते हैं पैरासीटामॉल का सेवन से आप बिमारियों के शिकार हो सकते है और आपके शारीर को भारी नुकसान पहुँच सकता है.

1 – पेट में गैस की समस्या

अगर आप डॉक्टर की सलाह लिए बगैर पैरासीटामॉल का बार-बार सेवन करते हैं तो ये आपके दर्द को पल भर के लिए ठीक तो कर सकता है लेकिन इस दवा का अधिक सेवन करने से पेट में गैस की समस्या पैदा हो सकती है.

2 – त्वचा पर एलर्जी

कुछ लोगों को पैरासीटामॉल का अधिक सेवन करने से त्वचा पर लाल चकत्ते और एलर्जी हो जाती है जिससे त्वचा पर खुजली और जलन होने लगती है.

3 – अस्थमा का खतरा

हल्का सा बुखार होने पर अक्सर लोग डॉक्टर के पास जाने के बजाय अपने बच्चों को भी पैरासीटामॉल देने लगते हैं. लेकिन कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है कि 6-7 साल की उम्र के बच्चों को पैरासीटामॉल देने से उनके शरीर में अस्थमा के लक्षणों को बढ़ावा मिलता है.

4 – सुस्ती महसूस होना

हालांकि लोग अपने दर्द से राहत पाने के लिए पैरासीटामॉल का सेवन तो कर लेते हैं लेकिन कई बार इस दवा को खाने के बाद बहुत ज्यादा सुस्ती महसूस होने लगती है. ऐसे में अगर इसे नज़रअंदाज किया गया तो आगे चलकर ये समस्या गंभीर हो सकती है.

5 – लीवर के लिए घातक

अगर कोई व्यक्ति पीलिया या लीवर संबंधी किसी समस्या से पीड़ित है तो ऐसे में उसे डॉक्टर की सलाह लिए बगैर पैरासीटामॉल नहीं खाना चाहिए. इससे लीवर डैमेज हो सकता है और कई मामलों में लीवर फेल होने की संभावना भी बढ़ जाती है.

6 – किडनी के लिए नुकसानदेह

दर्द निवारक दवा के रूप में पैरासीटामॉल का लंबे समय तक सेवन करना नुकसानदेह साबित हो सकता है. एक शोध के मुताबिक ऑस्टियोआर्थराइटिस और पीठ दर्द को कम करने के लिए अधिकांश लोग पैरासीटामॉल का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इस दवा का किडनी पर दुष्प्रभाव पड़ता है.

7 – गर्भवती महिला के लिए घातक

गर्भवती महिलाओं को अगर बिना डॉक्टर की सलाह लिए पैरासीटामॉल दिया जाए तो ये न सिर्फ उस महिला के लिए घातक साबित होगा बल्कि उसके पेट में पल रहे बच्चे के विकास में रुकावट भी पैदा हो सकती है.

नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक किसी भी गर्भवती महिला को डॉक्टर की सलाह के बगैर पैरासीटामॉल नहीं लेना चाहिए.

डॉक्टरों की मानें तो ज्यादा मात्रा में पैरासीटामॉल लेना कई तरह की गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है.

इसलिए एक व्यक्ति को एक दिन में 3 ग्राम से ज्यादा पैरासीटामॉल नहीं लेना चाहिए और बावजूद इसके इस दवा को खाने की नौबत आ जाए तो ऐसे में एक बार डॉक्टर की राय ज़रूर लेनी चाहिए.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top