Home > Archived > NDTV इंडिया के बाद अब इन दो चैनलों पर लगा बैन

NDTV इंडिया के बाद अब इन दो चैनलों पर लगा बैन

 Special Coverage News |  6 Nov 2016 7:53 AM GMT  |  New Delhi

NDTV इंडिया के बाद अब इन दो चैनलों पर लगा बैन

नई दिल्ली : एनडीटीवी इंडिया चैनल पर एक दिन के बैन की कार्रवाई के बाद अब सरकार ने एक उच्चस्तरीय समिति की सिफारिशों के आधार पर असम के भी एक समाचार चैनल और एक सामान्य चैनल को प्रसारण बंद करने का आदेश दिया है। समाचार चैनल को एक दिन और दूसरे चैनल को सात दिन के लिए बैन किया गया है। समिति ने महसूस किया कि चैनलों ने एक से अधिक बार 'प्रोग्रामिंग दिशा-निर्देशों' का उल्लंघन किया।

किन चैनल पर लगा बैन -
'न्यूज टाइम्स असम' पर बैन 9 नवंबर को रहेगा। चैनल पर अपनी खबर में घर में नौकर का काम करने वाली बच्ची की पहचान उजागर करने का आरोप है जिसे मालिक ने काम के दौरान यातनाएं दी थी। चैनल ने बच्ची से संबंधित जो खबर दिखाई थी उसको बच्ची की निजता का हनन मानते हुए चैनल को नोटिस जारी किया गया था। जिसपर ये आदेश दिया गया है।

इसके साथ सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय ने 'केयर वर्ल्ड टीवी चैनल' पर भी बैन का आदेश दिया है। इस चैनल के प्रसारण पर सात दिन तक बैन रहेगा। ये बैन 9 नवंबर से शुरू होगा।

केबल टीवी नेटवर्क (नियमन) कानून के तहत प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा, 'भारतभर में किसी भी मंच के जरिए एनडीटीवी इंडिया के एक दिन के प्रसारण या पुन: प्रसारण पर रोक लगाने के आदेश दिए गए हैं। यह आदेश 9 नवंबर, 2016 को रात 12 बजकर 1 मिनट से 10 नवंबर, 2016 को रात 12 बजकर 1 मिनट तक प्रभावी रहेगा।'

बता दें कि चैनल को एक दिन ऑफ एयर रखने के फैसले की काफी आलोचना हो रही है, और इसे 'मीडिया की स्वतंत्रता का हनन' बताया जा रहा है। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इस प्रतिबंध के आदेश को स्तब्ध करने वाला और अभूतपूर्व बताया है, वहीं पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि इस फैसले से लग रहा है कि देश में आपातकाल जैसे हालात हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top