Home > LIVE EXITPolls 2017 : जानिए- यूपी-उत्तराखंड गोवा, मणिपुर और पंजाब में किसकी होगी सरकार

LIVE EXITPolls 2017 : जानिए- यूपी-उत्तराखंड गोवा, मणिपुर और पंजाब में किसकी होगी सरकार

 Arun Mishra |  2017-03-09 12:57:47.0  |  New Delhi

LIVE EXITPolls 2017 : जानिए- यूपी-उत्तराखंड गोवा, मणिपुर और पंजाब में किसकी होगी सरकारFile Photo

नई दिल्ली : उत्तरप्रदेश, उत्तरखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो चुके हैं अब एग्जिट पोल्स के आंकड़े आने शुरू हो गए हैं। सबसे ज्यादा 403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी की बहुमत से सरकार बनने का अनुमान है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के सर्वे के मुताबिक यूपी बीजेपी में 210 से 230 सीटें हासिल करते हुए बहुमत से सरकार बना सकती है। यहां सत्ताधारी एसपी को 110 से 130 सीटें मिलने का अनुमान है।

वहीं, बीएसपी को महज 67 से 74 सीटों पर ही सिमटना पड़ सकता है, जबकि अन्य को 8 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है। सर्वे के मुताबिक पश्चिम यूपी, अवध, रुहेलखंड, बुंदेलखंड और पूर्वी यूपी के अधिकतर हिस्सों में बीजेपी बढ़त बनाती दिख रही है।

सी-वोटर का एग्जिट पोल?
सी-वोटर के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को गोवा और मणिपुर की सत्ता मिल रही है, जबकि उत्तराखंड में कांग्रेस के साथ उसका करीबी मुकाबला है। यहां एक सीट का हेरफेर किसी भी पार्टी के सत्ता के गणित को बिगाड़ सकता है। वहीं, उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे सबसे बड़े चुनावी राज्य पंजाब में अकाली-बीजेपी गठबंधन को महज 9 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। यहां दिल्ली के बाद आम आदमी पार्टी एक बार फिर सबको चौंकाते हुए सरकार बना सकती है। सर्वे के मुताबिक 'आप' को यहां 117 में से 63 सीटें मिलेंगी, जबकि कांग्रेस का अभियान 45 सीटों पर ही सिमट सकता है।

Tags:    
Share it
Top