Home > अगर ज्योतिषी ने भी चुनाव नतीजों की भविष्यवाणी की तो खैर नहीं : चुनाव आयोग

अगर ज्योतिषी ने भी चुनाव नतीजों की भविष्यवाणी की तो खैर नहीं : चुनाव आयोग

 Arun Mishra |  2017-03-31 01:39:13.0  |  New Delhi

अगर ज्योतिषी ने भी चुनाव नतीजों की भविष्यवाणी की तो खैर नहीं : चुनाव आयोग

नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने चुनाव के दरम्यान नतीजों को लेकर ज्योतिषी, टैरो कार्ड रीडर्स या फिर राजनीतिक पंडित की ओर से भविष्यवाणी करने और अनुमान जताने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। अगर एग्जिट पोल पर प्रतिबंध के दौरान चुनाव नतीजों को लेकर भविष्यवाणी की जाती है या फिर अनुमान जताया जाता है, तो इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा और संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अब चुनाव के दौरान न तो किसी तरह के एग्जिट पोल जारी किए जा सकेंगे और न ही कोई भविष्यवाणी की जा सकेगी।

चुनाव आयोग की तरफ से गुरुवार को जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि हाल ही में संपन्न हुए 5 राज्यों के चुनाव के दौरान इस नियम का उल्लंघन किया गया है और अगर भविष्य में इस तरह का उल्लंघन हुए तो आयोग कड़ी कार्रवाई करेगा।

चुनाव आयोग का निर्देश है कि सभी चरणों की वोटिंग खत्म होने के बाद ही एग्जिट पोल का प्रसारण किया जा सकता है। आयोग ने प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों से कहा है कि वे स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबंध के दौरान चुनावों के परिणाम की भव्ष्यवाणी करने वाले कार्यक्रम न तो प्रसारित करें और न ही प्रकाशित करें।

Tags:    
Share it
Top