Breaking News
Home > पीएम मोदी की मुहिम लाई रंग, 'मेड इन इंडिया' ने 'मेड इन चाइना' को पछाड़ा

पीएम मोदी की मुहिम लाई रंग, 'मेड इन इंडिया' ने 'मेड इन चाइना' को पछाड़ा

 Arun Mishra |  2017-03-29 03:36:46.0  |  New Delhi

पीएम मोदी की मुहिम लाई रंग, मेड इन इंडिया ने मेड इन चाइना को पछाड़ा

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना 'मेक इन इंडिया' की धमक धीरे-धीरे दुनिया तक पहुंच रही है। प्रधानमंत्री मोदी की अपार मेहनत के बाद मेक इन इंडिया रंग दिखाने लगी है।

25 सितंबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए 'मेक इन इंडिया' कार्यक्रम को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है जब इसने गुणवत्ता के मामले में चीन के 'मेड इन चाइना' को मात दे दी। उत्पादों की साख के मामले में चीन को पीछे छोड़ते हुए 'मेड इन कंट्री इंडेक्स-2017' में भारत ने 42वां स्थान कब्जाया।

भारत ने उत्पादों की गुणवत्ता के मामले में चीन को सात स्थान पीछे धकेल दिया है। 50 देशों के इसे सूचकांक में चीन आखिर से दूसरे 49वें स्थान पर है। इस सूचकांक में भारत को 36 अंक, तो वहीं चीन को 28 अंक मिले। वहीं सूची में इसमें पूरे 100 अंक के साथ जर्मनी पहले और 98 अंक के साथ स्विट्जरलैंड दूसरे नंबर पर है।

यह अध्ययन दुनियाभर के 43034 उपभोक्ताओं की संतुष्टि के आधार पर स्टैटिस्टा ने अंतरराष्ट्रीय शोध संस्था डालिया रिसर्च के साथ मिलकर किया। यूरोपीय संघ समेत इस सर्वे में 50 देश दुनिया की 90 फीसद आबादी का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस सर्वे में उत्पादों की गुणवत्ता, डिजायन, एडवांस्ड टेक्नोलॉजी, कीमत की वसूली, विशिष्टता, सुरक्षा मानक, भरोसेमंद, टिकाऊपन, सही तरीके का उत्पादन और प्रतिष्ठा को शामिल किया गया है।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top