Top
Breaking News
Home > Archived > काला धन सफेद करने का खेल! देश में 1900 से ज्यादा पार्टियां, 400 ने आज तक नहीं लड़ा कोई चुनाव

काला धन सफेद करने का खेल! देश में 1900 से ज्यादा पार्टियां, 400 ने आज तक नहीं लड़ा कोई चुनाव

 Arun Mishra |  8 Dec 2016 6:48 AM GMT  |  नई दिल्ली

काला धन सफेद करने का खेल! देश में 1900 से ज्यादा पार्टियां, 400 ने आज तक नहीं लड़ा कोई चुनाव

नई दिल्ली : पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले के बाद से एक और खुलासा हुआ है। चुनाव आयोग ने खुलासा किया है कि देश में रजिस्टर्ड 1900 दलों में से 400 ने कभी कोई चुनाव ही नहीं लड़ा। मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के मुताबिक, 1900 पार्टियों में से 400 ऐसी पार्टियां हैं जिन्होंने कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा है। जैदी ने शंका जाहिर की है कि इन पार्टियों का गठन काले धन को सफेद करने के उद्देश्य से भी किया जा सकता है।

ज़ैदी ने कहा कि इन पार्टियों के नाम सूची में से हट जाने पर वे उस आयकर छूट पाने के अयोग्य हो जाएंगी, जो उन्हें राजनैतिक पार्टी होने के नाते मिलती है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने राज्यों के मुख्य निर्वाचन आयुक्तों से कहा गया है कि वे अपने पास रजिस्टर्ड उन सभी राजनैतिक पार्टियों की सूची उपलब्ध करायें, जिन्होंने अबतक कभी चुनाव नहीं लड़ा है। मुख्य चुनाव आयुक्त जैदी ने यह भी बताया कि इन पार्टियों को मिलने वाले दान और चंदे का विवरण भी भेजने के निर्देश दिए गए हैं। इन पार्टियों के रिकार्डों को खंगाला जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य आयोगों से इन पार्टियों द्वारा हासिल किए गए चंदे की जानकारी भी मांगी गई है। समाचारपत्र के मुताबिक, नसीम ज़ैदी ने कहा कि रजिस्टर्ड पार्टियों को इस तरह छंटने का काम प्रतिवर्ष किया जाएगा। मुख्य चुनाव आयुक्त ने यह भी कहा कि भविष्य में दोबारा रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया की जाएगी. फिलहाल इस अनियमितता को देखते हुए त्वरित उपाय के तौर पर यह एक्शन लिया जा रहा है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it