Home > विश्व के टॉप 10 शक्तिशाली लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल

विश्व के टॉप 10 शक्तिशाली लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल

 Arun Mishra |  2016-12-15 02:57:05.0  |  नई दिल्ली

विश्व के टॉप 10 शक्तिशाली लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल

नई दिल्ली : विश्व के टॉप 10 शक्तिशाली लोगों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी शामिल किया गया है। दुनिया की शीर्ष मैगजीन फोर्ब्स ने मोदी को टॉप-10 ताकतवर लोगों की सूची में पीएम मोदी को नौवें नंबर पर जगह दी है। वहीं, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन शीर्ष पर काबिज हैं। पुतिन लगातार चौथे साल टॉप पर हैं।

नवनिर्वाचित अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को न. दो पर जगह मिली है। और जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल तीसरी पायदान पर रहीं। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को चौथा स्थान मिला। पोप फ्रांसिस 5वीं पायदान पर हैं। यूएस फेड की प्रमुख जेनेट येलन छठवें, माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स सातवें, गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज आठवें और फेस बुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग दसवें पायदान पर हैं।

मोदी ने अपनी प्रोफाइल बतौर वैश्विक नेता के रूप में बनाई :
फोर्ब्स की तरफ से कहा गया कि भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने देश में करीब सवा अरब आबादी के बीच काफी लोकप्रिय हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ आधिकारिक तौर पर मुलाकात कर मोदी ने अपनी प्रोफाइल बतौर वैश्विक नेता के रूप में बनाई है।

फोर्ब्स ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले का भी उल्लेख किया। इस पर देश से लेकर दुनिया तक चर्चा है।

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा इस फेहरिस्त में 48वें पायदान पर हैं जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 38वें पायदान पर हैं। पत्रिका ने कहा कि दुनिया में 7 अरब 40 करोड़ लोग हैं, लेकिन ये 74 पुरुष और महिलाएं दुनिया बदलने का काम कर रहे हैं। फोर्ब्स हर दस करोड़ की आबादी के हिसाब से एक व्यक्ति को सूची में शामिल करती है।





Tags:    
Share it
Top