Top
Home > Archived > 500 के नए नोटों में सामने आई ये गड़बड़ी, नकल का खतरा

500 के नए नोटों में सामने आई ये गड़बड़ी, नकल का खतरा

 Special Coverage News |  25 Nov 2016 3:35 AM GMT  |  बेंगलुरू

500 के नए नोटों में सामने आई ये गड़बड़ी, नकल का खतरा
x

बेंगलुरू : सिर्फ दो हफ्तों में अंदर ही भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए गए 500 के नए नोटों में अंतर दिख रहे हैं, जो लोगों के बीच में संदेह की स्थिति पैदा कर रहे हैं। दरअसल, बाजार में 500 के तीन तरह के नए नोट सामने आए हैं जिसके बाद इनकी नकल का खतरा पैदा हो गया है। जानकारी के अनुसार देश में तीन ऐसे मामले सामने आए हैं जिनमें 500 के नए नोटों में एक दूसरे में अंतर पाया गया।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार उन्हें 3 ऐसे केस दिखे हैं, जिनमें नोटों के फीचर में कुछ अंतर देखने को मिले हैं। दिल्ली के निवासी अबशार ने बताया कि इस नोट में गांधी जी के चेहरे के एक से अधिक शैडो दिखाई देते हैं। इसके अलावा अशोक स्तम्भ के अलाइंगमेंट और सीरियल नंबरों में भी कुछ गड़बड़ी दिखी है। वहीं गुरुग्राम के रहने वाले रेहान शाह को नोटों की किनारी का आकार अलग-अलग दिखा है। इसके अलावा मुंबई के एक शख्स ने 2000 रुपए को अलग-अलग रंग के नोट दिखाए हैं, जिसमें एक का शेड हल्का है और दूसरे का शेड गाढ़ा।

जब इस बारे में भारतीय रिजर्व बैंक को बताया गया तो आरबीआई की प्रवक्ता अल्पना किलावाला ने कहा- ऐसा लगता है कि जल्दबाजी में ऐसे नोट भी सर्कुलेशन में आ गए हैं, जिनमें कुछ गड़बड़ियां थीं। उन्होंने कहा कि बावजूद इसके लोग इन नोटों का इस्तेमाल बिना किसी हिचकिचाहट के लेन-देन में कर सकते हैं। अगर इसके बाद भी लोगों को कोई गड़बड़ी लगती है तो वे इन नोटों को रिजर्व बैंक को लौटा सकते हैं।

एक्सपर्ट्स का मानना है कि नोटों में विभिन्नता होने की वजह से मार्केट में नकली नोटों को आसानी से घुमाया जा सकता है। कई सालों तक आपराधिक मामलों को संभालने वाले एक आईपीएस ऑफिसर ने बताया, 'लोगों को नोट पर सारे फीचर को समझने में दिक्कत होती है और नोट लेने से पहले एक-एक चीज वे चेक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में अगर अलग-अलग नोट मार्केट में होंगे तो लोगों के लिए असली और नकली में फर्क करना मुश्किल हो जाएगा।'

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it