Top
Breaking News
Home > Archived > सरकार का नया कदम : अब जल्द ही आधार कार्ड से कर सकेंगे भुगतान, जानिए कैसे?

सरकार का नया कदम : अब जल्द ही आधार कार्ड से कर सकेंगे भुगतान, जानिए कैसे?

 Arun Mishra |  2 Dec 2016 7:06 AM GMT  |  नई दिल्ली

सरकार का नया कदम : अब जल्द ही आधार कार्ड से कर सकेंगे भुगतान, जानिए कैसे?

नई दिल्ली : केंद्र सरकार अब नई तैयारी करने जा रही है। जी हाँ! अब डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के अलावा आधार कार्ड से भी भुगतान कर पाएंगे। सरकार आधार कार्ड से जुड़े एक ऐसे एप को विकसित कर रही है, जो आपके लेन-देन में भरपूर सहयोग करेगा। इसके साथ ही, आप इस एप के जरिये जो भी लेन-देन करेंगे वह सरकार की नजर में होगा और आपके खाते में जमा राशि भी सुरक्षित रहेगी।

क्या है योजना :
मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, सरकार इस समय एक ऐसा आम मोबाइल फोन पप बनाने पर काम कर रही है, जिसका इस्तेमाल दुकानदार, कारोबारी और आम उपभोक्ता आधार-आधारित भुगतान के लिए कर सकेंगे। खास बात यह है कि इस एप के आ जाने के बाद आपको डेबिट कार्ड, पिन और पासवर्ड आदि को याद रखने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस मोबाइल एप में हैंडसेट में आधार-आधारित भुगतान प्रणाली का इस्तेमाल तभी किया जा सकता है, जब इसमें ग्राहक की बायोमीट्रिक जानकारी का प्रमाण आ जायेगा।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकार (यूआईडीएआई) की योजना आधार के जरिए बायोमैट्रिक प्रमाणन क्षमता को बढ़ाकर 40 करोड़ प्रतिदिन करना है ताकि नकदीविहीन समाज के लक्ष्य को हासिल करने में इस प्लेटफार्म के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा सके। प्राधिकार के मुख्य कार्याधिकारी अजय भूषण पांडे ने बताया कि हम लेनदेन के इस तरीके के बारे में लोगों के बीच जागरुकता फैलाएंगे। हम अपनी मौजूदा 10 करोड़ प्रमाणन क्षमता को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं। केंद्र सरकार नकदी रहित लेनदेन को बढ़ावा देने तथा नकदी में सौदों को हतोत्साहित करने की दिशा में काम कर रही है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it