Breaking News
Home > मोदी सरकार का फैसला, अब यहां अनिवार्य होगा आधार कार्ड, जानें- नए नियम

मोदी सरकार का फैसला, अब यहां अनिवार्य होगा आधार कार्ड, जानें- नए नियम

ओपन स्कूल परीक्षा में भी अब आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है..

 Arun Mishra |  2017-08-23 07:40:46.0

मोदी सरकार का फैसला, अब यहां अनिवार्य होगा आधार कार्ड, जानें- नए नियम

नई दिल्ली : केंद्र की मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए आधार कार्ड को अब एक और जगह इसकी अनिवार्य कर दिया है। जी हां, नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ ओपन लर्निंग यानी NIOS से अगर आप कोई भी एग्‍जाम देना चाहते हैं तो आपको आधार दिखाना होगा. इसके बिना आप परीक्षा नहीं दे पाएंगे। अभी तक ओपन स्कूल परीक्षाओं में परीक्षार्थी की जगह किसी और कैडिंडेट के परीक्षा देने का मामला कई बार सामने आया है। इसी की रोकथाम के लिए आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है।

NIOS के एक अधिकारी ने बताया कि इस साल मार्च महीने में हुई परीक्षाओं में ये देखा गया कि कई परीक्षार्थी सही नहीं थे। वो किसी दूसरे कैंडिडेट की जगह परीक्षा दे रहे थे। इस गड़बड़ी की रोकथाम क लिए ही आधार कार्ड को अनिवार्य किया गया है।

यही नहीं, ओपन स्‍कूल इस तैयारी में भी है कि एग्‍जामिनेशन सेंटर्स पर स्‍कैनर मशीनें लगाई जाएं, जिनके अंगूठे के निशान, उपलब्‍ध डाटा से मैच हों केवल उन्‍हें ही परीक्षा देने की इजाजत दी जाए। साथ ही जिन स्‍कूलों में सीसीटीवी कैमरों की सुविधा ना हो, वहां एग्‍जामिनेशन सेंटर्स ना बनाएं जाएं। एक अधिकारी ने ये भी बताया है कि अगले परीक्षा सत्र से पूरी परीक्षा की वीडियोग्राफी कराए जाने की भी योजना है।

NIOS, जिसकी स्थापना 1989 में की गई थी वो माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर सामान्य और शैक्षिक पाठ्यक्रमों के अलावा कई पाठ्यक्रम चला रहा है। NIOS ने यह भी निर्णय लिया है कि उन स्कूलों में जहां सीसीटीवी सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां परीक्षा केन्द्र नहीं बनाया जाएगा।

Tags:    
Share it
Top