Home > UP के रामनाथ कोबिंद बने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, जानिए उनके बारे में

UP के रामनाथ कोबिंद बने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, जानिए उनके बारे में

Bihar Governor Ram Nath Kovind will be Presidential Election candidate of NDA, Amit Shah announced the candidate of the president.

 Kamlesh Kapar |  2017-06-19 08:47:36.0  |  नई दिल्ली

UP के रामनाथ कोबिंद बने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, जानिए उनके बारे मेंRam Nath Kovind

नई दिल्ली: बीजेपी ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा कर दी है, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित साह ने बिहार के राज्यपाल राम नाथ कोविंद को राट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है, वही उप-राष्ट्रपति पद की घोसना बाद में होगी।

जानिए कौन है राम नाथ कोविंद:-

राम नाथ कोविन्द का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की (वर्तमान में कानपुर देहात जिला ) , तहसील डेरापुर के एक छोटे से गांव परौंख में हुआ था। कोविन्द का सम्बन्ध कोरी या कोली जाति से है जो उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के अंतर्गत आती है।

वकालत की उपाधि लेने के पश्चात दिल्ली उच्च न्यायालय में वकालत प्रारम्भ की। वह 1977 से 1979 तक दिल्ली हाई कोर्ट में केंद्र सरकार के वकील रहे। 8 अगस्त 2015 को बिहार के राज्यपाल के पद पर नियुक्ति हुई।

वर्ष 1991 में भारतीय जनता पार्टी में सम्मिलित हो गये। वर्ष 1994 में उत्तर प्रदेश राज्य से राज्य सभा के निर्वाचित हुए। वर्ष 2000 में पुनः उत्तरप्रदेश राज्य से राज्य सभा के लिए निर्वाचित हुए। इस प्रकार कोविन्द लगातार 12 वर्ष तक राज्य सभा के सदस्य रहे। वह भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रहे।

वह भाजपा दलित मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय कोली समाज अध्यक्ष भी रहे। वर्ष 1986 में दलित वर्ग के कानूनी सहायता ब्युरो के महामंत्री भी रहे।

Tags:    
Share it
Top