Home > मोदी के पूर्व प्रमुख सचिव बने मुख्य चुनाव आयुक्त , राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

मोदी के पूर्व प्रमुख सचिव बने मुख्य चुनाव आयुक्त , राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

Chief Election Commissioner, President approves former Chief Secretary of Modi

 Special Coverage News |  2017-07-03 03:12:07.0

मोदी के पूर्व प्रमुख सचिव बने मुख्य चुनाव आयुक्त , राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति होंगे. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने ज्योति की नियुक्ति को हरी झंडी दे दी है. वह अगले हफ्ते मौजूदा मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी की जगह लेंगे. नसीम जैसी छह जुलाई को रिटायर हो रहे हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि अचल कुमार ज्योति इसी दिन पद संभाल सकते हैं.

अचल कुमार ज्योति गुजरात की नरेंद्र मोदी सरकार में मुख्य सचिव रह चुके हैं. अचल कुमार ज्योति अब देश के नये मुख्य चुनाव आयुक्त होंगें. गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी है अचल कुमार ज्योति.
केंद्र सरकार ने तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में वरिष्ठ आयुक्त एके ज्योति का नाम अगले मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्ति के लिए राष्ट्रपति की मंज़ूरी को भेजा था. राष्ट्रपति ने सरकार की सिफारिश पर दस्तखत कर दिए हैं. अब ज्योति ही राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव कराएंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में ज्योति का पहला चुनाव राष्ट्रपति पद के लिए कराएंगे.
64 वर्षीय ज्योति गुजरात के मुख्य सचिव रह चुके हैं. वह जनवरी 2013 में गुजरात के मुख्य चुनाव आयुक्त के पद से रिटायर हुए थे. उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. ज्योति 7 मई 2015 को तीन सदस्यीय चुनाव आयोग में नियुक्त किया गया था. वह 1975 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. वह 65 वर्ष की आयु तक मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर रहेंगे.

Tags:    
Share it
Top