Home > EVM हैकिंग चैलेंज आज : NCP और CPM लेंगी हिस्सा, 'आप' नहीं लेगी हिस्सा

EVM हैकिंग चैलेंज आज : NCP और CPM लेंगी हिस्सा, 'आप' नहीं लेगी हिस्सा

EC to hold #EVMChallenge today; NCP & CPI-M nominate 3 persons each for the challenge

 Arun Mishra |  2017-06-03 03:20:09.0  |  NEW DELHI

EVM हैकिंग चैलेंज आज : NCP और CPM लेंगी हिस्सा, आप नहीं लेगी हिस्सा

नई दिल्ली : चुनाव आयोग द्वारा दिया गया ईवीएम मशीन हैक करने का चैलेंज आज शुरू होगा। इस चैलेंज को केवल दो राष्ट्रीय पार्टियां एनसीपी और माकपा हिस्सा लेंगी। दोनों राजनीतिक दलों को हैकिंग के लिए चार घंटे का वक्त दिया जाएगा। चुनौती के लिए राजनीतिक प्रतिनिधि पांच राज्यों की चार EVM को चुन सकते हैं।

इस बीच चुनाव आयोग ने भी साफ कर दिया है कि ईवीएम हैकिंग चैलेंज अपने तय समय के अनुसार सुबह 10 बजे ही होगा। ये आयोजन राजधानी दिल्ली स्थित चुनाव आयोग के मुख्यालय में होगा।

इस चैलेंज के लिए निर्वाचन आयोग ने देश भर से 14 ईवीएम मंगाई हैं। आयोग ने उन राज्यों से मशीनें मंगाई हैं, जहां हाल में चुनाव संपन्न हुए। पंजाब के पटियाला, बठिंडा, उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद व उत्तराखंड के देहरादून में इस्तेमाल हुई ईवीएम मंगवाया गया है। चुनाव आयोग पहले ही साफ कर चुका है कि ये ईवीएम चैलेंज होगा, लेकिन इसे हैकॉथन नहीं कहा जा सकता।

बता दें कि आप ने ईवीएम का मदरबोर्ड चेंज करने की इजाजत मांगी थी, लेकिन आयोग ने इसे खारिज कर दिया था। कहा कि अगर मदरबोर्ड ही चेंज कर दिया तो वो असली ईवीएम कैसे रहेगा। दरअसल आप चाहती थी कि चुनाव आयोग उसको मदर बोर्ड से छेड़छाड़ की इजाजत दे जबकि चुनाव आयोग ने मदर बोर्ड को खोलने की इजाजत देने से साफ इंकार कर दिया था।

उधर नैनीताल हाई कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्रीय निर्वाचन आयोग के ईवीएम चैलेंज के खिलाफ दायर याचिका को खारिज कर दिया। हाई कोर्ट का कहना है कि चुनाव आयोग को पूरा अधिकार है कि वह अपना संदेह दूर करे। हाई कोर्ट के इस फैसले को आयोग की जीत के तौर पर देखा जा रहा है।

Tags:    
Share it
Top