Home > उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी, NDA की तरफ से ये उम्मीदवार दौड़ में सबसे आगे!

उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी, NDA की तरफ से ये उम्मीदवार दौड़ में सबसे आगे!

 Special Coverage News |  2017-07-04 09:30:56.0  |  New Delhi

उपराष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी, NDA की तरफ से ये उम्मीदवार दौड़ में सबसे आगे!

नई दिल्ली : चुनाव आयोग द्वारा देश के 14वें उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी किए जाने के बाद निर्वाचन अधिकारी ने एक आदेश जारी कर चुनाव की प्रक्रिया आज घोषित कर दी है। इस पद की उम्‍मीदवारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार आज से 18 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

उपराष्ट्रपति चुनाव की मंगलवार को अधिसूचना जारी होने के साथ ही इस पद की उम्‍मीदवारी के लिए सियासी गतिविधियां भी तेज हो गई हैं। सूत्रों के मुताबिक वैसे तो सत्‍तारूढ़ एनडीए की तरफ से कई नाम उभर कर आए हैं लेकिन मणिपुर की गवर्नर और पूर्व अल्‍पसंख्‍यक मंत्री
नजमा हेपतुल्‍ला
और गुजरात की पूर्व मुख्‍यमंत्री आनंदी बेन पटेल का नाम सबसे आगे चल रहा है।
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल आगामी दस अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति चुनाव हेतु गठित निर्वाचक मंडल में इस समय 790 सदस्य हैं। यह संसद के दोनों सदनों की कुल सदस्य संख्या के बराबर हैं।
उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन
भरने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है और छंटनी का कार्य 19 जुलाई को किया जाएगा। वहीं उपराष्ट्रपति चुनाव की मतगणना मतदान वाले दिन, 5 अगस्त को ही होगी।
बता दें मणिपुर की गवर्नर और पूर्व अल्‍पसंख्‍यक मंत्री नजमा हेपतुल्‍ला बीजेपी की राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष रही हैं। नजमा हेपतुल्‍ला 1986-2012 के बीच 5 बार राज्‍यसभा सदस्‍य रही हैं। वहीं गुजरात की मुख्‍यमंत्री बनी आनंदी बेन 'पटेल' समुदाय से ताल्‍लुक रखती हैं। यह सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से गुजरात का सबसे ताकतवर समुदाय है।
सूत्रों के मुताबिक अमित शाह और पीएम मोदी की प्रतिष्‍ठा के लिहाज से गुजरात भाजपा के लिए काफी अहमियत रखता है इसलिए आनंदी बने पटेल का नाम उपराष्ट्रपति पद के लिए सामने आ रहा है।

Tags:    
Share it
Top