Breaking News
Home > कुलभूषण जाधव को फांसी होगी या नहीं? इंटरनेशनल कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

कुलभूषण जाधव को फांसी होगी या नहीं? इंटरनेशनल कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

 Vikas Kumar |  2017-05-18 05:15:53.0  |  New Delhi

कुलभूषण जाधव को फांसी होगी या नहीं? इंटरनेशनल कोर्ट आज सुनाएगा फैसला

नई दिल्ली : पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशनल कोर्ट आज अपना फैसला सुनाएगा। इस मामले की सुनवाई सोमवार को हुई थी, जिसमें दोनों देश भारत और पाकिस्तान के वकीलों ने अपनी दलीलें कोर्ट में रख चुके हैं।

अदालत ने एक बयान में घोषणा की कि कुलभूषण जाधव मामले (भारत बनाम पाकिस्तान) में तत्काल कदम उठाने के भारत के अनुरोध पर अदालत अपना फैसला आज दोपहर 3.30 बजे (भारतीय समयानुसार) सुनाएगी। बयान के मुताबिक, अदालत के अध्यक्ष रॉनी अब्राहम फैसला पढ़ेंगे।

इससे पहले कुलभूषण जाधव मामले में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस (आईसीजे) में सोमवार को हुई सुनवाई के दौरान भारत ने पाकिस्तान पर विएना संधि के घोर उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अंतरार्ष्ट्रीय अदालत से भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव की मौत की सजा को रद्द करने की मांग की। कोर्ट में पाकिस्तान की दलील पर भारत ने कहा है कि उसकी दलील विरोधाभासी और असंगतियों से भरी है।

ख़बरों के मुताबिक, राजनयिक पहुंच को लेकर पाकिस्तान ने कहा कि वियना संधि किसी देश के जासूस की दूसरे देश में गिरफ्तारी की सूरत में नहीं लागू होती।

उसकी इस दलील को भारत का पक्ष रख रहे हरीश साल्वे ने विरोधाभासी बताया क्योंकि पाकिस्तान ने राजनयिक पहुंच के लिए इस मामले को एक दूसरे मामले से जोड़कर शर्तें रखी थी जबकि दोनों मामलों का आपस में कोई संबंध नहीं था।

उधर पाकिस्तान अपनी दलील बार-बार दोहराता रहा कि यह मामला इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस का नहीं है और भारत इसे राजनीतिक मंच के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।

बता दें कि पिछले महीने पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने इंडियन नेवी के पूर्व अफसर जाधव को जासूसी के मामले में फांसी की सजा सुनाई थी। इसी के खिलाफ भारत ने अपील की। 18 साल बाद दोनों देश इंटरनेशनल कोर्ट में आमने-सामने हैं।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top