Home > ISRO ने लॉन्च किया साउथ एशिया सैटेलाइट, 6 सार्क देशों को मिलेगा फायदा

ISRO ने लॉन्च किया साउथ एशिया सैटेलाइट, 6 सार्क देशों को मिलेगा फायदा

ISRO launches South Asia Satellite

 Kamlesh Kapar |  2017-05-05 11:57:28.0  |  श्रीहरिकोटा

ISRO ने लॉन्च किया साउथ एशिया सैटेलाइट, 6 सार्क देशों को मिलेगा फायदा

श्रीहरिकोटा : भारत ने स्पेस डिप्लोमैसी के तहत तैयार हुई 'साउथ एशिया सैटेलाइट' को सफलता पूर्वक लॉन्च कर दिया है। इसे जीएसएलवी-एफ09 रॉकेट के जरिए शुक्रवार शाम 4:57 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया।

इसके जरिए साउथ एशियाई देशों को कम्युनिकेशन की सुविधा मिलेगी। इस मिशन में पाकिस्तान को छोड़ अफगानिस्तान, भूटान, नेपाल, बांग्लादेश, मालदीव और श्रीलंका शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट पर 450 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

बता दे, की पाकिस्तान ने यह कहते हुए इससे बाहर रहने का फैसला किया था कि उसका अपना अंतरिक्ष कार्यक्रम है। इस सैटेलाइट का नाम पहले सार्क सैटेलाइट रखा गया था। पर पाकिस्तान के बाहर होने के बाद इसका नाम साउथ एशिया सैटेलाइट कर दिया गया।

साउथ एशियाई इलाके में प्राकृतिक आपदाएं आने की ज्यादा संभावना बताई जा रही है। ऐसे वक्त में ये सैटेलाइट इन देशों के बीच कम्युनिकेशन में मददगार साबित होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में सत्ता में आने के बाद इसरो के वैज्ञानिकों से सार्क सैटेलाइट बनाने के लिए कहा था, जो पड़ोसी देशों को भारत की ओर से उपहार होगा। साथ ही चीन के प्रभाव को क्षेत्र में कम किया जा सकेगा।

Tags:    
Share it
Top