Home > जानिए, रिटायर होने के बाद प्रणब मुखर्जी किस तरह की गुजारेंगे जिंदगी, कितनी मिलेगी सैलरी

जानिए, रिटायर होने के बाद प्रणब मुखर्जी किस तरह की गुजारेंगे जिंदगी, कितनी मिलेगी सैलरी

 Special Coverage News |  2017-07-20 07:20:28.0  |  New Delhi

जानिए, रिटायर होने के बाद प्रणब मुखर्जी किस तरह की गुजारेंगे जिंदगी, कितनी मिलेगी सैलरी

नई दिल्ली : आज राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आने वाले हैं जिसके बाद ये साफ हो जाएगा कि भारत का अगला राष्ट्रपति कौन बनेगा। राष्ट्रपति चुनाव के लिए 17 जुलाई को वोटिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी। वहीं मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म होने वाला है और 25 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा।

ऐसे में अब यह सवाल सभी के जेहन में होगा कि कार्यकाल के खत्म हो जाने के बाद राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी कहां रहेंगे और उनकी उनकी तनख्वाह कितनी होगी। बता दें राष्ट्रपति का कार्यकाल समाप्त होने के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के लिए

10 राजाजी मार्ग सरकारी आवास अलॉट किया गया है। जानिए क्या क्या मिलेगी सुविधाएं।

रिटायर होने के बाद प्रणब मुखर्जी का नया आवास 10, राजाजी मार्ग होगा। यह बंगला हजार वर्ग फीट में बना हुआ है। पहले इस बंगले में संस्कृति मंत्री महेश शर्मा रहते थे। लेकिन अब इसमें प्रणब मुखर्जी रहेंगे। बता दें इसी बंगले में एपीजे अब्दुल कलाम भी रहा करते थे।

इस बंगले में प्रणब मुखर्जी की जरुरतों के हिसाब से बदलाव भी किए जा रहे हैं। इस बंगले में रंग रोगन और जरुरी बदलाव का काम तकरीबन पूरा कर लिया है। सुविधाओं के अलावा बात अगर तनख्वाह की करें तो प्रणब मुखर्जी को 75 हजार रुपए प्रति महीने पेंशन के रूप में मिलेगी। राष्ट्रपति रहने के दौरान उन्हें डेढ़ लाख रुपए मिलते हैं।

प्रणब मुखर्जी को ताउम्र मुफ्त मेडिकल सुविधा के साथ ट्रेन और प्लेन में वह मुफ्त सफर भी कर सकेंगे। राष्ट्रपति भवन में लगभग 200 लोगों का स्टाफ होता है। वहीं प्रणब मुर्खजी के पूर्व राष्ट्रपति होने पर भी उनके स्टाफ में कई लोग मौजूद रहेंगे। उनके सेक्रेटरी स्टाफ में एक निजी सचिव, एक अतिरिक्त निजी सचिव, एक पर्सनल असिस्टेंट और दो प्यून होंगे। वहीं 60 हजार रुपये तक के ऑफिस एक्सपेंसिस भी होंगे।

Tags:    
Share it
Top