Home > कुलभूषण जाधव मामला : भारत ने अपनाया कड़ा रूख, पाकिस्तान से हर स्तर पर वार्ता बंद

कुलभूषण जाधव मामला : भारत ने अपनाया कड़ा रूख, पाकिस्तान से हर स्तर पर वार्ता बंद

 Arun Mishra |  2017-04-15 06:28:20.0  |  New Delhi

कुलभूषण जाधव मामला : भारत ने अपनाया कड़ा रूख, पाकिस्तान से हर स्तर पर वार्ता बंद

नई दिल्ली : भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को कथित जासूसी का आरोप लगाकर पाकिस्तान मिलेट्री कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई है। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच संबंध और खराब होते चले जा रहे हैं।

जहां एक ओर पाकिस्तान ने भारतीय राजदूत की कुलभूषण जाधव से मुलाकात की 14वीं बार अपील खारिज कर दी है वहीं दूसरी ओर भारत ने भी कड़ा रुख अपनाते हुए पाकिस्तान से सभी स्तर पर द्विपक्षीय बातचीत बंद कर दी है।

भारत सरकार ने समुद्री सुरक्षा को लेकर पाकिस्तान से होने वाली बातचीत बंद कर दी है। यह वार्ता 17 अप्रैल को होने वाली थी। शुक्रवार को कुलभूषण जाधव के मामले पर भारतीय उच्चायुक्त ने पाकिस्तानी विदेश सचिव से मुलाकात की। उच्चायुक्त ने भारतीय राजनयिक को जाधव से मुलाकात करने की इजाजत मांगी लेकिन पाकिस्तान ने इस अपील को खारिज कर दिया।

बता दें कि पाकिस्तान मिलिट्री कोर्ट ने अंतरराष्ट्रीय मानदंडों को नजरअंदाज कर भारतीय नागरिक कुलभूषण को मौत की सजा सुनाई है। ऐसे में भारत ने भी कड़ा रुख अख्तियार किया है। पठानकोट हमलों और उड़ी सैन्य ठिकानों पर आतंकी हमलों के बाद से ही दोनों देशों के बीच बंद बातचीत को फिर से शुरू करने की कवायद की जा रही थी।

जाधव के मामले पर पाकिस्तान के रवैये के बाद भारत ने सभी स्तर पर की जाने वाली वार्ता को बंद किया है। पिछले महीने भारत से भी सिंधु समझौते पर चर्चा के लिए शिष्टमंडल पाकिस्तान भेजा गया था। लेकिन अब निचले स्तर पर भी दोनों देशों के बीच वार्ता रोक दी है।

टाइम्स ऑफ इंडिया ने पाक उच्चायोग के प्रवक्ता ख्वाजा तारिक के हवाले से कहा है कि इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग ने विदेश मंत्रालय को यह जानकारी दी है कि दिल्ली में होने वाली एमएसए-आईसीजी की मीटिंग को रद्द कर दिया गया है।

Tags:    
Share it
Top