Home > RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, गौ-हत्या पर देश में बने एक कानून

RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, गौ-हत्या पर देश में बने एक कानून

 Arun Mishra |  2017-04-09 13:18:13.0  |  New Delhi

RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले, गौ-हत्या पर देश में बने एक कानूनFile Photo

नई दिल्ली : राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने महावीर जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में गोवध के खिलाफ देशभर में एक कानून बनाने के लिए पुरजोर वकालत की और निगरानी समूहों से पशुओं की रक्षा करते समय कानून का पालन करने के लिए कहा। भागवत ने कहा, 'हम देशभर में गोवध पर रोक लगाने वाला कानून चाहते हैं।' आरएसएस प्रमुख ने कहा कि कानून का पालन करते हुए गाय की रक्षा करने का काम जारी रहना चाहिए।

भागवत ने गोरक्षकों को सलाह देते हुए कहा कि वे गाय की रक्षा करने का काम जारी रखें लेकिन, इसके लिए उन्हें कानून का पालन करते रहना चाहिए। संघ प्रमुख के मुताबिक गोरक्षा के नाम पर किसी को ठेस पहुंचाना, भद्दे कमेंट करना या हिंसा करना ठीक नहीं है, ऐसी घटनाएं गोरक्षा अभियान के उद्देश्य को बदनाम करती हैं।

मोहन भागवत ने गोरक्षा के विषय पर यह स्वीकार किया कि अनेक राज्यों ने गोरक्षा के मुद्दे पर अपने स्तर पर कानून बनाये हैं। लेकिन साथ ही यह भी सच है कि पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों में गोहत्या को अपराध नहीं माना जाता। ऐसे कुछ राज्यों में भी जहाँ भाजपा की सरकारें भी हैं।

उन्होंने कहा कि देश की विशालता और विविधता को ध्यान में रखते हुए हालांकि यह कार्य कठिन है, लेकिन फिर भी धीरे-धीरे इस बात के प्रयास किये जाने चाहिए कि पूरे देश में एक सामान गोरक्षा कानून बने। उन्होंने माना कि यह कार्य आसान नहीं है और इसमें काफी समय लग सकता है। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि संघ के स्वयं सेवक धीरे-धीरे इस मुद्दे पर समाज में सहमति बनाने के प्रयास करेंगे।

Tags:    
Share it
Top