Home > Archived > इतिहास के मुश्किल दौर में इंदिरा गांधी ने हमारे देश की भूमिका को आकार देने में बहुत योगदान दिया- प्रणब मुखर्जी

इतिहास के मुश्किल दौर में इंदिरा गांधी ने हमारे देश की भूमिका को आकार देने में बहुत योगदान दिया- प्रणब मुखर्जी

 Special Coverage News |  19 Nov 2016 12:29 PM GMT  |  New Delhi

इतिहास के मुश्किल दौर में इंदिरा गांधी ने हमारे देश की भूमिका को आकार देने में बहुत योगदान दिया- प्रणब मुखर्जी

नई दिल्ली: भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आज 100वीं जयंती है। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा इतिहास के कठिन दौर में इंदिरा गांधी ने हमारे देश की भूमिका को आकार देने में बहुत योगदान दिया। हमारे देश को सही राह दिखाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा इंदिरा गांधी मेरे लिए इतिहास की एक बड़ी शख्सियत ही नहीं थीं बल्कि वह मेरी सास थीं। हम एक ही छत के नीचे रहे और सुख-दुख साझा किए। भारत के बारे में, इसकी संस्कृति और मूल्यों के बारे में मैंने उन्हीं से जाना। अपनी शुरुआती राजनीति की शिक्षा मैंने उन्हीं से ली। इंदिरा गांधी ऐसी अद्भुत महिला थीं कि उनके बाद से इस देश ने उनके जैसी महिला फिर कभी नहीं देखी।

पीएम मोदी ने भी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि।' वहीं, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

इंदिरा का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था। वह पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की इकलौती संतान थीं। इंदिरा गांधी साल 1966 से 1977 तक देश की प्रधानमंत्री रहीं। साल 1980 में वह फिर प्रधानमंत्री बनीं और वर्ष 1984 में हत्या होने तक वह इसी पद पर थीं। इंदिरा गांधी भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री थीं।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top