Home > भारत-जर्मनी के बीच 8 समझौते, पीएम मोदी ने कहा- 'हम एक दूसरे के लिए बने हैं'

भारत-जर्मनी के बीच 8 समझौते, पीएम मोदी ने कहा- 'हम एक दूसरे के लिए बने हैं'

PM Modi at Indo-German Business Summit in Berlin

 Arun Mishra |  2017-05-30 12:25:25.0  |  New Delhi

भारत-जर्मनी के बीच 8 समझौते, पीएम मोदी ने कहा- हम एक दूसरे के लिए बने हैंPhoto : @narendramodi (Twitter)

नई दिल्ली : चार देशों के दौरे पर निकले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में वहां की चांसलर एंजेला मर्केल से मिले। पीएम मोदी और मर्केल की मौजूदगी में दोनों देशों के बीच 8 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। भारत-जर्मनी के बीच समझौते के बाद राजधानी बर्लिन में दोनों नेताओं ने साझा बयान भी जारी किया। अपने बयान में एंजेला मर्केल ने आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन पर जर्मनी का साथ देने के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ हम सभी को एक साथ मिलकर लड़ना होगा। आतंकवाद के खिलाफ एक जुट होकर लड़ने की मांग है। साइबर सुरक्षा भी काफी बड़ी चुनौती है। मोदी बोले कि जर्मनी ने गंगा सफाई और मेक इन इंडिया में भारत का काफी सहयोग किया है। जर्मनी ने भारतीय रेलवे के अपग्रेडशन में भी हमारी काफी मदद की है। जर्मनी इन सभी के अलावा स्मार्ट सिटी, स्किल डवलेपमेंट में भी भारत का सहभागी है।

पीएम मोदी ने कहा, 'दोनों देशों के बीच संबंध क्षेत्रीय और वैश्विक दोनों स्तर पर बेहद अहम है। हमने आनेवाले मौकों और एशिया की चुनौतियों पर चर्चा की है। पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा, भारत विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में दुनिया को आगे ले जाने के मकसद से यहां आया है और चांसलर एंजेला मर्केल से इसपर सकारात्मक बात की है।'

इससे पहले, इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने छह दिवसीय विदेश दौरे पर जर्मनी पहुंचे, जहां उन्होंने जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल से मुलाकात की। सोमवार को जर्मन चांसलर के साथ प्राइवेट डिनर के दौरान अनौपचारिक वार्ता के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। जर्मनी दौरे पर पहुंचे मोदी से बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने बर्लिन में मुलाकात की। प्रियंका ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने मुलाकात को समय देने के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया भी किया।

Tags:    
Share it
Top