Archived

पीएम मोदी ने रमजान की दी शुभकामनाएं, पढ़ें- 'मन की बात' कार्यक्रम की खास बातें

Arun Mishra
28 May 2017 6:12 AM GMT
पीएम मोदी ने रमजान की दी शुभकामनाएं, पढ़ें- मन की बात कार्यक्रम की खास बातें
x
Mann Ki Baat Live: PM Narendra Modi Wishes the Nation on Ramzan
नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 32वीं बार 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए लोगों को संबोधित किया. आज के कार्यक्रम की शुरुआत पीएम मोदी ने रमजान की मुबारकबाद के साथ की. उन्होंने लोगों से सेलुलर जेल का भ्रमण करने की अपील की और योग पर लोगों को और जागरूक करने का प्रयास किया.

पीएम ने केंद्र सरकार के तीन साल पूरा करने पर कहा, पिछले कई दिनों से, लगातार अख़बार, टी.वी. चैनल, सोशल मीडिया पर वर्तमान सरकार के 3 वर्ष का लेखा-जोखा चल रहा है. लोकतंत्र में सरकारों को जवाबदेह होना चाहिए. अपने काम का हिसाब देना चाहिए. मेरी सरकार के तीन साल पूरे होने पर तमाम सर्वे हुए हैं हर कसौटी पर कसा गया है. मैं सबको धन्यवाद देता हूं. कहीं सराहना हुई कहीं कमियां निकाली गई हैं. मैं इसे बहुत महत्वपूर्ण समझता हूं.

इस वर्ष की गरमी शायद ही कोई भूल पायेगा. आज जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तब रमजान का पवित्र महीना आरंभ हो चुका है. हमें गर्व करना चाहिए कि विश्व के सभी संप्रदाय के लोग यहां रहते हैं और सभी शांति के साथ रहते हैं. हम गर्व कर सकते हैं कि भारत में सभी धर्म संप्रदाय के लोग एक साथ रहते हैं. हम आशा करते हैं कि पवित्र रमजान का यह माह लोगों में शांति और सौहार्द्र लेकर आये.

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए कहा, हमारे स्वतंत्रता सेनानियों की लेखनी ने भी आजादी को बल दिया. यह खुशी की बात है कि आज की युवा पीढ़ी हमारे स्‍वतंत्रता सेनानियों को जानने का प्रयास किया है. युवापीढ़ी हमारे इतिहास, स्वतंत्रता सेनानियों, देश के लिए बलिदान देने वाले लोगों के विषय में जानने में रूचि रख रही है. 5 जून को 'विश्व पर्यावरण दिवस' के रूप में मनाया जाता है. हम पर्यावरण की रक्षा करेंगे तो हमारी आने वाली पीढ़ीयों को लाभ मिलेगा.

वेदों में पृथ्‍वी और पर्यावरण को शक्ति का मूल माना गया है. हमारे यहां कहा गया है, माता भूमि: पुत्रो अहम् पृथिव्‍या:. वेदों में कहा गया है कि हम में जो पवित्रता है वह हमारी पृथ्‍वी के कारण है. धरती हमारी माता है और हम उसके पुत्र हैं. भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली के आरके पुरम इलाके में गरीब लोगों के साथ रेडियो पर इस कार्यक्रम को सुन रहे हैं

तनावमुक्त जीवन के लिए योग करना चाहिए. योग सिर्फ व्यायाम नहीं है. अभी दो दिन पहले ही योग को दिवस को लेकर विश्व की सभी सरकारों को चिट्ठी लिखी है. कुछ लोगों का सुझाव आया है कि इस बार एक ही परिवार की तीनों पीढ़ियां एक साथ योग करें और उसकी तस्वीर शेयर करें. मैं इस सुझाव के लिए धन्यवाद करता हूं. आप नरेंद्र मोदी एप या MyGov पर इसको शेयर कर सकते हैं. मैं 1 जून से ट्विटर पर योग से संबंधित बातें शेयर करुंगा. 21 जून को करुंगा.

इस मौके पर आज बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह दिल्ली के आरके पुरम इलाके में गरीब लोगों के साथ रेडियो पर इस कार्यक्रम को सुन रहे हैं. 'मन की बात' कार्यक्रम रविवार सुबह 11.00 बजे ऑल इंडिया रेडियो और दूरदर्शन पर प्रसारित होता है. पीएम मोदी आज 32वीं बार 'मन की बात' के तहत देश की जनता को संबोधित किया है.
Next Story