Home > पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे अमेरिका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया 'सच्चा मित्र'

पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे अमेरिका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया 'सच्चा मित्र'

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद पर आसीन होने के बाद किसी विदेशी नेता के लिए व्हाइट हाउस में आयोजित होने जा रहा यह पहला रात्रिभोज है...

 Arun Mishra |  2017-06-25 03:50:35.0  |  New Delhi

पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे अमेरिका, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया सच्चा मित्र

वॉशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की दो दिवसीय यात्रा पर वॉशिंगटन पहुंच गए हैं। भारतीय समयानुसार रविवार की सुबह प्रधानमंत्री ज्वॉइंट बेस एंड्रूज हवाई अड्डे पर उतरे। भारतीय उच्चायुक्त नवतेज सरना अपनी पत्नी अवीना सरना के साथ दिल्ली में अमेरिका की उच्चायुक्त मैरी के लॉस कार्लसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया।

पीएम मोदी के अमेरिका पहुंचने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने उनके स्वागत में ट्वीट किया। इस ट्वीट में उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को 'सच्चा दोस्त' बताया। अमेरिका के दौरे पर जाने से पहले पीएम मोदी ने भी अपने फेसबुक वॉल पर एक पोस्ट शेयर किया था। इस पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा था, 'मैं प्रेजिडेंट डॉनल्ड ट्रम्प के न्योते पर वॉशिंगटन की यात्रा पर जा रहा हूं। हमारे बीच इसे लेकर फोन पर पहले बात हुई है। मैं भारत और अमेरिका के बीच साझेदारी को और मजबूत बनाने को लेकर आशावादी हूं।'


प्रधानमंत्री के स्वागत में ज्वाइंट बेस एंड्रूज पर बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लोग उपस्थित थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से मुलाकात की और ऑटोग्राफ साइन किए। इसके बाद प्रधानमंत्री होटल विलार्ड इंटरकॉन्टिनेंटल पहुंचे. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये पांचवां अमेरिका दौरा है। प्रधानमंत्री यहां दिग्गज कंपनियों के कार्यकारी अधिकारियों से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति पद पर आसीन होने के बाद किसी विदेशी नेता के लिए व्हाइट हाउस में आयोजित होने जा रहा यह पहला रात्रिभोज है। भारत तथा अमेरिका के बीच रक्षा व ऊर्जा साझीदारियों को मजबूत किया जाना बातचीत का बेहद अहम हिस्सा होगा। कुल मिलाकर दोनों नेता एक-दूसरे के साथ लगभग पांच घंटे बिताएंगे। सबसे पहले दोनों नेताओं के बीच मुलाकात होगी, और फिर शिष्टमंडल स्तर की बैठकों में, कॉकटेल पार्टी के दौरान और व्हाइट हाउस में आयोजित रात्रिभोज में भी दोनों नेता एक दूसरे के साथ वक्त बिताएंगे।

Tags:    
Share it
Top