Home > स्पीकर सुमित्रा महाजन बोलीं, 'लोकसभा के 91 घंटे 59 मिनट हुए बर्बाद'

स्पीकर सुमित्रा महाजन बोलीं, 'लोकसभा के 91 घंटे 59 मिनट हुए बर्बाद'

 Special Coverage News |  2016-12-16 10:15:36.0  |  New Delhi

स्पीकर सुमित्रा महाजन बोलीं, लोकसभा के 91 घंटे 59 मिनट हुए बर्बाद

नई दिल्ली: संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा व राज्यसभा की कार्यवाही आज अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गयी। राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित होने से पहले जहां सभापति सह उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने सदन ठीक ढंग से नहीं चलने पर नाराजगी जतायी, वहीं लोकसभा की कार्यवाही नहीं चलने पर अध्यक्ष सुमित्रा महजान ने अफसोस जताया और उम्मीद जतायी कि आने वाले दिनों में सदन के सदस्यों का उन्हें कार्यवाही संचालन में सहयोग मिलेगा।

लोकसभा की कार्यवाही के स्थगन से पूर्व सुमित्रा महाजन ने सदन में हुए कामकाज व बर्बाद हुए समय का ब्यौरा प्रस्तुत किया। इस दौरान सदन में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, संसदीय कार्य मंत्री अनंद कुमार सहित तमाम प्रमुख नेता मौजूद थे। सुमित्रा महाजन के संबोधन के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बेहद गंभीर मुद्रा में नजर आये।

स्पीकर सुमित्रा महाजन ने बताया कि संसद के शीतकालीन सत्र में लोकसभा की कार्यवाही 19 घंटे चली, जबकि कार्य व्यवधान के कारण 91 घंटे 59 मिनट बर्बाद हुए। इस दौरान दो विधेयक लोकसभा में पारित हुए। एक आयकर संशोधन विधेयक और दूसरा नि:शक्त व्यक्ति अधिकार विधेयक (दिव्यांग बिल) आज पारित हुआ। उन्होंने कहा कि विमुद्रीकरण के मुद्दे पर नियम 193 के तहत अल्पकालीन चर्चा सूचीबद्ध हुई और शुरू हुई, लेकिन यह पूरी नहीं हो सकी। इसी तरह उन्होंने सदन में उठाये गये मामलों की भी जानकारी दी।

Tags:    
Share it
Top