Home > डोकलाम मामले पर सुषमा स्वराज ने चीन को दिया करारा जवाब

डोकलाम मामले पर सुषमा स्वराज ने चीन को दिया करारा जवाब

सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा कि डोकलाम से भारत अपनी सेना तभी पीछे हटाएगी जब चीन अपनी सेना को हटाएगी...

 Special Coverage News |  2017-07-20 08:54:20.0  |  New Delhi

नई दिल्ली : डोकलाम में भारत और चीन के बीच जारी तनातनी पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने चीन को करारा जवाब दिया है। सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा कि डोकलाम से भारत अपनी सेना तभी पीछे हटाएगी जब चीन अपनी सेना को हटाएगी। सुषमा ने साफ शब्दों में कहा कि पहले चीन को अपनी सेना को पीछे हटाना होगा, उसके बाद ही भारत कोई कदम उठाएगा।


सुषमा ने कहा कि ऐसा बोला जा रहा है कि चीन भारत को घेरने की तैयारी कर रहा है, लेकिन चीन ऐसा कर ही नहीं सकता क्योंकि भारत भी इस वक्त काफी सतर्क है। उन्होंने कहा कि भारत को घेरा नहीं जा सकता क्यों कि हम भी सतर्क हैं।

सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत और चीन की सीमा तय होनी है, चीन और भूटान की सीमा तय होनी है। ट्राई जंक्शन प्वाइंट को लेकर भारत और चीन के बीच समझौता हुआ था कि भारत, चीन और भूटान मिलकर इस मुद्दे पर मिलकर फैसला लेंगे। अब चीन की नीयत है कि वो बुलडोजर आदि लेकर आए और ट्राई जंक्शन प्वाइंट पर पहुंच जाए। सुषमा स्वराज ने कहा कि चीन की मांग है कि ट्राई जंक्शन प्वाइंट से हम अपनी सेना हटाएं, जबकि इस मुद्दे पर हमारा कहना है कि बातचीत हो और दोनों देश अपनी सीमाएं हटाएं। इस मुद्दे पर दूसरे देश भी भारत के साथ हैं।

Tags:    
Share it
Top