Home > उज्मा की हुई स्वदेश वापसी, सुषमा ने कहा- 'भारत की बेटी का घर में स्वागत है'

उज्मा की हुई स्वदेश वापसी, सुषमा ने कहा- 'भारत की बेटी का घर में स्वागत है'

Indian woman Uzma who was allegedly forced to marry a Pak man to return home today, Sushma Swaraj welcomes her back.

 Arun Mishra |  2017-05-25 06:38:34.0  |  New Delhi

उज्मा की हुई स्वदेश वापसी, सुषमा ने कहा- भारत की बेटी का घर में स्वागत है

नई दिल्ली : पाकिस्तान में जबरन शादी की शिकार हुई भारतीय महिला उज्मा अब वापस अपने वतन भारत पहुंच गयीं हैं। उज्मा को फुल पुलिस सिक्योरिटी के साथ पाकिस्तान ने वाघा बॉर्डर तक छो़ड़ा, वहां से दो भारतीय अधिकारियों ने उज्मा को रिसीव किया।

उज्मा के लौटने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अपनी खुशी जाहिर की है. उन्होंने इमोशनल ट्वीट करते हुए कहा, 'उज्मा, भारत की बेटी का घर में स्वागत है। तुम्हारे साथ जो कुछ भी हुआ मैं उसके लिए माफी मांगती हूं।'

बुधवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने उज्मा को भारत लौटने की इजाजत दे दी थी. कोर्ट ने उज्मा की उस याचिका पर फैसला सुनाते हुए भारत लौटने की इजाजत दी थी जिसमें उज्मा ने यह आरोप लगाया था कि पाकिस्तान में उसकी जबरदस्ती शादी कराई गई है। उज्मा ने कहा था कि ताहिर नाम के शख्स के साथ बंदूक की नोंक पर शादी करा दी गई थी। उज्मा ने कोर्ट में भारत लौटने की इच्छा जाहिर करते हुए याचिका दायर की थी।

क्या था मामला?
उज्मा ने इस्लामाबाद की एक कोर्ट में अपने पति ताहिर अली के खिलाफ एक याचिका भी दायर की थी, जिसमें उसने ताहिर पर प्रताड़ित करने और धमकाने का आरोप लगाया था। पिछले हफ्ते उन्होंने इंडियन हाई कमीशन से संपर्क किया था और वापस भारत लौटने की इच्छा जताई थी। न्यायमूर्ति मोहसिन अख्तर कियानी उज्मा और अली की याचिकाओं पर सुनवाई कर रहे थे। उज्मा ने अनुरोध किया था कि उसे भारत भेजा जाए, जबकि अली ने कहा था कि उसे अपनी पत्नी से मिलने दिया जाए। सुनवाई के दौरान न्यायाधीश ने उज्मा् से पूछा कि क्या वह अपने पति से बात करना चाहती है, लेकिन उसने इनकार कर दिया। पाकिस्तानी अखबार 'द डॉन' की खबर के मुताबिक, कोर्ट ने उज्मा को आश्वासन दिया कि वो किसी भी समय भारत लौटने के लिए स्वतंत्र हैं। उज्मा ने पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग में शरण ले रखी थी।

Tags:    
Share it
Top