Archived

आलू की बंपर पैदावार ने बढाई किसानों की मुसीबत, खुला सहकारी विपणन केंद्र!

आलू की बंपर पैदावार ने बढाई किसानों की मुसीबत, खुला सहकारी विपणन केंद्र!
x
कौशाम्बी: लगभग तीन साल से किसानों के लिए आलू का रेट मुसीबत का सबब बन हुआ है. कभी बारिश ने छीना तो कभी सूखे ने लेकिन इस वर्ष की बंपर पैदावार ने किसानों की मुसीबत का सबब लेकर आया है. मंहगे रेट पर बीजक किसान खरीदता तो है लेकिन जब पैदावार का समय होता है तब उसकी मुसीबत ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही है. मंडियों में आलू खरीदने वाले व्यापारियों के टोटे है जिसके चलते किसान हलाकान है. इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने किसानों से सीधे विपणन के जरिये आलू क्रय करने के निर्णय लिया.



प्रदेश की योगी सरकार द्वारा किसानों का आलू खरीदने के लिए क्रय केंद्र खोले जा रहे हैं. इसी के चलते कौशांबी जिले के सिराथू विधानसभा क्षेत्र मे इलाहाबाद मंडल का पहला आलू क्रय केंद्र खोला गया. सिराथू विधायक शीतला प्रसाद पटेल ने इसका शुभारंभ किया. क्रय केंद्र का शुभारंभ करते हुये सिराथू विधायक ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के दर्द को समझती है इसीलिए केंद्र खोला गया है. वहीँ बीजेपी नेता अरुण केसरवानी ने कहा प्रदेश सरकार किसानों को समर्पित सरकार है पहले कर्जा माफ़ी इसके बाद आलू का क्रय, आवश्यकता पड़ने पर किसानों के हित में और भी कदम सरकार उठायेगी. सरकार 24 घंटे बिजली देने को भी प्रतिबद्ध है.

इस केंद्र मे 30 एम एम से लेकर 55 एम एम तक मानक के आलू की खरीद की जाएगी. जिले मे आलू की खरीद का जिम्मा यूपी राज्य अद्योगिक सहकारी विपणन संघ को सौपा गया है| आलू 487 रुपये प्रति कुंतल की दर से खरीदा जाएगा. केंद्र मे आलू बेचने आने वाले किसान को अपनी किसान बही, आधार कार्ड व बैंक पासबूक साथ लाना होगा. उन्होने बताया कि प्लास्टिक की जालीदार बोरी मे किसानों का आलू खरीदा जाएगा. केंद्र मे फौरन बोरी का दाम किसानों को मिल जाएगा जबकि आलू का दाम सात मई के बाद सीधे खाता मे पहुँच जाएगा.

आलू की साइज निर्धारण से मायूस किसान

प्रदेश सरकार के इस पहल से कुछ किसान खुश तो है लेकिन उन्हे इस बात की भी चिंता है कि 55 एम एम से बड़े साइज के आलू का क्या होगा. उन्हे फिर से बड़े साइज के आलू को बेचने के लिए बाजार मे भटकना पड़ेगा.

रिपोर्ट..नितिन अग्रहरी.
Next Story