Breaking News
Home > Archived > धनतेरस, जानें पूजन के लिए शुभ मुहूर्त

"धनतेरस", जानें पूजन के लिए शुभ मुहूर्त

 Alok Mishra |  27 Oct 2016 5:52 AM GMT  |  new Delhi

धनतेरस, जानें पूजन के लिए शुभ मुहूर्त

पूजा के माध्यम से धन एवं समृद्धि पाने का दिन है धनतेरस का पर्व। इस दिन महालक्ष्मी और कुबेर भगवान के पूजा की जाती है। लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा जाता है और कुबेर भगवान धन के देवता माने गए हैं। इन दोनों का आशीर्वाद यदि कोई पा ले तो जीवन भर धन का सुख प्राप्त करता है।

अगर इस धनतेरस आप भी पूजा करने जा रहे हैं तो जान लीजिए शुभ मुहूर्त। अगर आप अंग्रेजी कैलेंडर के हिसाब से चल रहे हैं तो धनतेरस का पर्व 28 अक्टूबर का ही बताया गया है, किंतु पंचांग के अनुसार यह पर्व 27 अक्टूबर, 2016 की शाम को ही प्रारंभ हो जाएगा।

धनतेरस पर्व का समय कुछ इस प्रकार है:

प्रदोष काल मुहूर्त

धनतेरस पूजा मुहूर्त- 17:34 से 18:20 (स्थिर लग्न के बिना)

अवधि- 0 घण्टे 46 मिनट्स

प्रदोष काल- 17:34 से 20:11

वृषभ काल- 18:33 से 20:27

त्रयोदशी तिथि प्रारम्भ- 27 अक्टूबर 2016 को 16:15 बजे

त्रयोदशी तिथि समाप्त- 28 अक्टूबर 2016 को 18:20 बजे

धनत्रयोदशी के दिन का पंचांग

धनत्रयोदशी के दिन का चौघडिय़ा मुहूर्त

प्रदोषकाल- सायंकाल 5.25 से 8.25 तक।

धनतेरस के दिन कुछ बातों का विशेष ख्याल रखें:

अगर आप नए कपड़े पहनने जा रहे हैं तो उन्हें धारण करने के बाद उस पर हल्दी या केसर के छींटें दें। ऐसा करने से आप नकारात्मक प्रभाव से बचे रहेंगे।

धनतेरस पर नया वाहन लेना इस बार शुभ है। अगर ले रहे हैं तो उसके बोनट पर घी और कुमकुम से बने मिश्रण से स्वास्तिक का निशान अवश्य बनाएं। नारियल पर ॐ का चिह्न बनाएं और मौली बांधकर कार के आगे फोड़ दें।

घर के किसी पुराने या नए खरीदे उपकरण पर नींबू घुमाकर उसे चौराहे पर फेंक दें या फिर फ्लश में डाल दें। ऐसा करने से कई बलाएं टल जाएंगीं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top