Archived

IPL 10 : फाइनल में आज मुंबई और पुणे के बीच होगा खिताबी मुकाबला, जानिए- किसका पलड़ा भारी

Arun Mishra
21 May 2017 8:43 AM GMT
IPL 10 : फाइनल में आज मुंबई और पुणे के बीच होगा खिताबी मुकाबला, जानिए- किसका पलड़ा भारी
x
Mumbai face the Pune jinx in IPL 2017 final | Cricket
मुंबई : आइपीएल-10 का खिताबी मुकाबला रविवार को राजीव गांधी स्टेडियम में महाराष्ट्र की ही दो टीमों मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के बीच होगा. यह मुकाबला सिर्फ महाराष्ट्र की दो दिग्गज टीमों के बीच नहीं है बल्कि इसमें कई बड़े सितारों की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है. चूंकि पुणे ने इस सत्र में मुंबई को तीन बार हराया है इसलिए पुणे सुपरजाइंट को मनोवैज्ञानिक बढ़त मिली हुई है.

मुंबई आइपीएल के 10 संस्करणों में खेलते हुए चौथी बार फाइनल में पहुंची है और तीसरी बार खिताब जीतने की कोशिश करेगी, जबकि राइजिंग पुणे सुपरजाइंट अपने दूसरे और आखिरी संस्करण में ही फाइनल में पहुंचने में कामयाब हो गई.

आकड़ों पर नज़र डाली जाए तो आईपीएल में मुंबई के मुकाबले पुणे की दावेदारी अधिक मजबूत दिखाई देती है. 6 अप्रैल को मुंबई और पुणे के बीच हुए ग्रुप स्टेज मैच में पुणे ने मुंबई को 7 विकेट से मात देकर जीत के साथ अपने इस सीजन की जबरदस्त शुरुआत की थी.

24 अप्रैल को दोनों टीमों के बीच ग्रुप स्टेज का दूसरा मुकाबला खेला गया. रोमांच से भरे इस मुकाबले में पुणे ने एक बार फिर मुंबई को 3 रन से शिकस्त दी. वहीं पहले क्वालीफायर में भी पुणे ने मुंबई इंडियंस को हराकर फाइनल में जगह बनाई.

दोनों टीमों की आमने-सामने की टक्कर पर नजर डाली जाए तो पुणे ने दो सालों में मुंबई के साथ 5 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से 4 में उसे जीत हासिल हुई, केवल एक मैच ही मुंबई इंडियंस जीत पाई है. अब फाइनल में एक बार फिर दोनों टीमें एक दूसरे के सामने होंगी.
Next Story