Home > मणिपुर के मुख्यमंत्री के लिए बीजेपी ने एन. बीरेन सिंह को चुना

मणिपुर के मुख्यमंत्री के लिए बीजेपी ने एन. बीरेन सिंह को चुना

 Arun Mishra |  2017-03-13 16:24:22.0  |  New Delhi

मणिपुर के मुख्यमंत्री के लिए बीजेपी ने एन. बीरेन सिंह को चुना

इंफाल: मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मुख्यमंत्री पद के लिए एन. बीरेन सिंह को चुना है। वह जल्द ही राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। बीरेन सिंह हीनगैंग विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री होंगे। उन्होंने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तृणमूल कांग्रेस के पांगीजम सरतचंद्र सिंह को हराया था।

फुटबाल खिलाड़ी से पत्रकार और फिर राजनेता बने बीरेन सिंह एक समय निवर्तमान मुख्यमंत्री इबोबी सिंह के खास सहयोगी थे। पिछले साल उन्होंने कांग्रेस से राहें जुदा कर ली थी और भाजपा का दामन थाम लिया था।

60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा में कांग्रेस ने 28 और भाजपा ने 21 सीटें जीती हैं। दोनों बहुमत से दूर हैं। लेकिन अन्य छोटे दलों, एक निर्दलीय और कांग्रेस के एक विधायक के समर्थन से भाजपा ने 32 विधायकों का समर्थन जुटा लिया है, जो सरकार गठन के लिए पर्याप्त है।


अन्य दलों में नागा पीपुल्स फ्रंट और नेशनल पीपुल्स पार्टी को चुनाव में चार-चार सीटें हासिल हुईं। ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस और लोक जनशक्ति पार्टी के हिस्से एक-एक सीटें आई, वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार की जीत हुई थी

Tags:    
Share it
Top