Home > निश्चय यात्रा के चौथे चरण के पहले दिन मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने सुपौल जिला में सात निश्चय की योजनाओं का किया निरीक्षण

निश्चय यात्रा के चौथे चरण के पहले दिन मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने सुपौल जिला में सात निश्चय की योजनाओं का किया निरीक्षण

 आलोक मिश्रा |  2016-12-16 07:35:38.0  |  पटना

निश्चय यात्रा के चौथे चरण के पहले दिन मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने सुपौल जिला में सात निश्चय की योजनाओं का किया निरीक्षण

पटना : निश्चय यात्रा के चौथे चरण के पहले दिन मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने आज सुपौल जिला में नवनिर्मित महिला औद्दयोगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन का उदघाटन एवम निरीक्षण किया . इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वहां अध्ययन कर रही छात्राओं से बातचीत की ,विषय वस्तु के सन्दर्भ में पूछा तथा संस्थान द्वारा दी जा रही शिक्षा की विस्तृत जानकारी ली . मुख्यमंत्री ने इलेक्ट्रॉनिक एवम मेकेनिक लैब ,इलेक्ट्रीशियन लैब , आई .सी .टी .एस .एम . लैब का निरीक्षण किया . इन कार्यशालाओं में अध्ययन कर रही छात्राओं ने विभिन्न प्रयोग प्रक्रियाओं से मुख्यमंत्री को अवगत कराया . मुख्यमंत्री के समक्ष महिला औद्दयोगिक प्रशिक्षण संस्थान सुपौल के सन्दर्भ में विस्तृत प्रस्तुतीकरण किया गया . मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने महिला औद्दयोगिक प्रशिक्षण संस्थान में वृक्षारोपण भी किया .

महिला औद्दयोगिक प्रशिक्षण संस्थान के निरीक्षण के पश्चात मुख्यमंत्री ने जिला निबंधन एवम परामर्श केंद्र का निरीक्षण किया . वहां पर आये हुए छात्र छात्राओं को दी जा रही सुविधा के सन्दर्भ में विस्तृत रूप पूछताछ की .
जिला निबंधन एवम परामर्श केंद्र के निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री ने बल्हा पंचायत के बार्ड नंबर _ 5 में खुले में शौचमुक्त पंचायत ,हर घर नल का जल ,गली _नाली ,हर घर बिजली का निरीक्षण किया .मुख्यमंत्री ने घर घर जाकर हर घर नल का जल ,हर घर शौचालय ,एवम हर घर बिजली का कनेक्शन योजना को देखा तथा ग्रामीणों से बातचीत की . मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बल्हा मिनी पाइप जलापूर्ति योजना का भी निरीक्षण किया तथा वहां लगाए गए वाटर प्यूरीफिकेशन यूनिट को देखा तथा पानी के शुद्धिकरण प्रक्रिया के सन्दर्भ में लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अभियंता से विस्तृत जानकारी ली .

इस अवसर पर ग्रामीणों को संबोधित करते हुए नितीश कुमार ने कहा कि निश्चय यात्रा के क्रम में मुझे बल्हा पंचायत आने का मौक़ा मिला ,मैं बहुत खुश हूँ ,मुझे आप लोगो के बीच उपस्थित होने का अवसर मिला .
उन्होंने कहा कि सात निश्चय कार्यक्रम को महागठबंधन का साझा कार्यक्रम बनाया गया था .महागठबंधन के साझा कार्यक्रम में सात निश्चय योजनाओं की बात कही गयी थी ,कि सरकार बनने पर इनको लागू किया जाएगा .

आप लोगो ने जनादेश दिया ,सरकार बनने के बाद सात निश्चय को सरकार के कार्यक्रम के तौर पर स्वीकार किया गया तथा उसे लागू करने के लिए विभिन्न पहलुओं पर अध्ययन किया गया . आज इन सात निश्चय योजनाओं पर अमल किया जा रहा है .
मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय में से एक निश्चय था महिलाओं को सभी सरकारी सेवाओं में 35 प्रतिशत आरक्षण देना .इस योजना को 20 जनवरी 2016 से ही लागू कर दिया गया .आज सरकार कि सभी नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण उपलब्ध है .

मुख्यमंत्री ने कहा कि निश्चय योजनाओं में युवाओं के लिए कई कार्यक्रम बनाये गए है .युवाओं के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड ,रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए स्वयं सहायता भत्ता ,युवाओं के क्षमताबर्धन के लिए कौशल युवा कार्यक्रम लागु किया गया है . इन सभी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए जिला निबंधन एवम परामर्श केंद्र बनाया गया है .

Tags:    
Share it
Top