Home > वरिष्ठ पत्रकार दिलीप पडगांवकर का निधन ,प्रधानमंत्री सहित कई हस्तियों ने जताया शोक

वरिष्ठ पत्रकार दिलीप पडगांवकर का निधन ,प्रधानमंत्री सहित कई हस्तियों ने जताया शोक

 आलोक मिश्रा |  2016-11-25 10:20:40.0  |  New delhi

वरिष्ठ पत्रकार दिलीप पडगांवकर का निधन ,प्रधानमंत्री सहित कई हस्तियों ने जताया शोक

वरिष्ठ पत्रकार और टाइम्स ऑफ इंडिया के पूर्व संपादक दिलीप पडगांवकर का 72 वर्ष की उम्र में पुणे में निधन हो गया. 10 दिन पहले उन्हें हार्ट अटैक आया था जिसके बाद उन्हें पुणे के प्रयाग अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

पडगांवकर डायबीटीज से भी पीड़ित थे. और तीन दिन पहले बेहतर इलाज के लिए उन्हें रूबी हॉल क्लिनिक में भर्ती कराया गया था जहां डॉक्टर अभय सदारे उनका इलाज कर रहे थे.

दिलीप पडगांवकर का जन्म पुणे में मई 1944 में हुआ था. सेंट विंसेंट हाई स्कूल से दसवीं पास करने के बाद उन्होंने पुणे के ही फर्गुसन कॉलेज से ग्रैजुएशन किया. पॉलिटिकल सायंस में बीए की डिग्री हासिल करने के बाद वह पैरिस चले गए. चूंकि उनका मुख्य सब्जेक्ट जर्मन था इसलिए उन्होंने वहां के फ्रेंच इंस्टिट्यूट ऑफ हायर सिनमैटग्राफिक स्टडीज से डिप्लोमा किया. इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ पैरिस से ह्यूमन सायंस में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की.

24 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत करने वाले दिलीप पडगांवकर ने 1968 में सोरबोन से मानविकी में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की. इसके बाद वह टाइम्स ऑफ इंडिया के पेरिस में संवाददाता बने. 1988 में टाइम्स ऑफ इंडिया के संपादक बनने के बाद पडगांवकर इस पद पर 6 साल तक रहे. पडगावकर न सिर्फ टाइम्स ऑफ इंडिया के संपादक रहे बल्कि शारजाह स्थित दैनिक द गल्फ टुडे के संपादक तौर पर भी उन्होंने काम किया.

पडगांवकर के निधन पर प्रधानमंत्री सहित कई प्रमुख हस्तियों ने शोक जताया है .











Tags:    
Share it
Top