Home > Archived > सांसद मीसा भारती ने दी बिहार वासियों को छठ पर्व की शुभकामनायें

सांसद मीसा भारती ने दी बिहार वासियों को छठ पर्व की शुभकामनायें

 Special Coverage News |  6 Nov 2016 6:57 AM GMT  |  New Delhi

सांसद मीसा भारती ने दी बिहार वासियों को छठ पर्व की शुभकामनायें

राजद की राजसभा सांसद डॉ मीसा भारती ने बिहार के सबसे बड़े पर्व छठ पूजा की आज सभी बिहार वासियों को दी शुभकामना. डॉ मीसा भारती ने लिखा है कि यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिसमें डूबते सूर्य को भी प्रणाम किया जाता है.



क्या लिखा मीसा भारती ने अपने शब्दों में

समस्त देशवासियों को आस्था के महापर्व छठ पूजा की हार्दिक शुभकामनाएँ। आज व्रती अस्ताचल सूर्य को जल में खड़े होकर अर्घ्य देंगी। छठ पूजा अपने आप में कई कारणों से अनूठा पर्व है। यह एकमात्र ऐसा त्योहार है जिसमें डूबते सूर्य को भी प्रणाम किया जाता है। यह क्षीण होती शक्ति के बावजूद किसी जीवनकाल में दिए गए योगदान और जीवन के निरन्तरता को प्रणाम करने का सूचक है। इस त्योहार की अवधारणा पूर्णतः वैज्ञानिक है क्योंकि छठ पूजा में सूर्य की उपासना की जाती है और सूर्य के बिना पृथ्वी लोक में किसी प्रकार के जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। जल स्रोतों का जीवन के लिए महत्व को भी छठ पूजा उजागर करता है। शुद्धता पर बल देकर यह त्योहार स्वच्छता, सादगी और जीवन के लिए आवश्यक मूल तत्वों पर हमारी निर्भरता के महत्व की ओर हमारा ध्यानाकर्षण करता है। छठ पूजा की पद्धति और नियम इस प्रकार हैं कि सांसारिकता, भौतिकता, आडम्बर, अहंकार, ऊँच-नीच की भावना और आधुनिकता के नाम पर बाज़ारवाद इसे स्पर्श भी नहीं कर सकता। इन विशिष्ट गुणों के अतिरिक्त यह अद्भुत पर्व प्रदूषण, भ्रूण हत्या, नारी शोषण, भौतिकता और बाज़ारवाद जैसे समाज के दोषों पर कुठाराघात भी करता है।


स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top