Home > Archived > मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सपनों को साकार करने में जुटी जीविका दीदी

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सपनों को साकार करने में जुटी जीविका दीदी

 शिव कुमार मिश्र |  2017-03-08T17:49:45+05:30  |  New Delhi

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सपनों को साकार करने में जुटी जीविका दीदी

शेखपुरा.ललन कुमार: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के इंद्रधनुषी सोंच को साकार करने के लिए जीविका दीदियों ने अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजित महिला सशक्तिरण के सेमीनार में संकल्प लिया ।यह सेमीनार समाहरणालय के समीप स्थित जीविका कार्यालय के परिसर में बुद्धवार को आयोजित किया गया। इस सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में डीडीसी निरंजन कुमार झा थे।


मौके पर दर्जनों जीविका दीदीयों को संबोधित करते हुए डीडीसी ने कहा कि घर,परिवार और समाज को स्वर्ग जैसा बनाकर रखने की जबाबदेही महिलाओं कंधे पर होती है।इसके लिए स्वच्छता का ख्याल रखना जरूरी है। उन्होंने कहा कि गंदगी ही सारी बिमारी की जड़ है ।इसलिए घर,परिवार और समाज से गंदगी को दूर रख वातावरण को स्वच्छ रखें। खाना खाने से पहले अपने परिवार के सभी सदस्यों और पास पड़ोस को लोगों को भी साबुन से हाथ धोने की सलाह दे ताकि वे बीमारियों से दूर रहें।


साथ ही उन्हें बताएं कि गंदगी से बिमारी होती है।खुले में शौच खुद नहीं करने और न किसी को करने देने की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि सरकार घरों में शौचालय बनवाने के लिए 12 हजार रूपये का अनुदान दे रही है।इसका फायदा शौचालय बनवाने में खुद उठायें और दूसरों को भी प्रेरित करें। इसके लिए जीविका दीदियों को शपथ भी डीडीसी के द्वारा दिलायी गयी ।वहीं उत्पाद अधीक्षक विकेश कुमार ने जीविका दीदियों के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि जीविका दीदी के सहयोग से ही बिहार शराब मुक्त बना है।


शराब के चलते ज्यादातर महिलाएं ही पीड़ित हुआ करती थी ।आज जीविका दीदी भी अपने आस पास बनने वाले शराब की भठ्ठियों को ध्वस्त कर रही है।शराब के धंधेबाजों को पुलिस की सुचना देकर पकड़वा भी रही है।सरकार के बिहार में पूर्ण शराबबंदी में सहयोग कर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसके साथ ही उत्पाद अधीक्षक ने जीविका दीदियों को शराब मुक्त बिहार में सहयोग देने का शपथ दिलाया।दीदियों ने जीविका कार्यालय परिसर से समाहरणालय होते हुए प्रभात फेरी भी निकाली।इस मौके पर केनरा बैंक के एलडीएम,जीविका के प्रबंधक संचार विवेक कुमार ,उत्पाद अधीक्षक समेत दर्जनों जीविका दीदी मौजूद थे।

Share it
Top